Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Rule Change: एक अक्टूबर हो जाएंगे 5 बड़े बदलाव, हो जाइए सतर्क दिखेगा आम आदमी की जेब पर असर!

Rules Changes from 1 October 2024: अक्टूबर की शुरुआत में केंद्र सरकार की तरफ से बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ा एक बड़ा नियम चेंज किया जा रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना में ये बदलाव भी 1 अक्टूबर 2024 से लागू होगा। इस चेंज के तहत पहली तारीख से बेटियों के सिर्फ कानूनी अभिभावक ही ये अकाउंट संचालित कर सकते हैं।

Rule Change: एक अक्टूबर हो जाएंगे 5 बड़े बदलाव, हो जाइए सतर्क दिखेगा आम आदमी की जेब पर असर!
Rules Changes from 1 October 2024

Rules Changes from 1 October 2024: साल 2024 का सिंतबर महीना खत्म होने वाला है और अक्टूबर की शुरुआत होने को है। ऐसे में नए महीने के साथ ही कुछ ऐसी बातें भी होती है, जो लोगों को याद रखना जरुरी होती हैं। अक्टूबर की शुरुआत से कुछ ऐसे बदलाव होने वाले हैं, जो आम आदमी की जेब पर असर छोड़ेंगे, इसलिए महीना शुरु हो, उससे पहले ये बदलाव जान लीजिए...

LPG सिलेंडर की कीमतों में होगा बदलाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को अपनी कीमतों में बदलाव करती हैं। एलपीजी सिलेंडर के संशोधित दाम 1 अक्टूबर 2024 की सुबह 6 बजे जारी किए जा सकते हैं। आपको बता दें, कुछ समय पहले जहां 19Kg वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं, वहीं 14kg वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है। लेकिन दिवाली से पहले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की उम्मीद जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें

ATF और CNG-PNG के दाम

जैसा कि हमने पहले बताया कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को अपनी कीमतों में बदलाव करती हैं। महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं। ये बदलाव 1 अक्टूबर 2024 को भी इनकी नई कीमतें सामने आ सकती हैं। इससे पहले सितंबर महीने में ATF की कीमतों में कटौती की गई थी।

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम

अक्टूबर की शुरुआत में केंद्र सरकार की तरफ से बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ा एक बड़ा नियम चेंज किया जा रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना में ये बदलाव भी 1 अक्टूबर 2024 से लागू होगा। इस चेंज के तहत पहली तारीख से बेटियों के सिर्फ कानूनी अभिभावक ही ये अकाउंट संचालित कर सकते हैं। नए नियम के अनुसार अगर किसी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट ऐसे व्यक्ति की ओर से खोला गया है, जो कि उसका कानूनी अभिभावक नहीं है। ऐसे में ये खाता अब नेचुरल पैरेंट्स को ट्रांसफर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उस अकाउंट को क्लोज किया जा सकता है।

PPF खातों में बदलाव

स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम के लिए पोस्ट ऑफिस अकाउंट अभी भी काफी फेमस हैं। पोस्‍ट ऑफिस के स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम के अंडर ऑपरेट होने वाले पब्लिक प्रोविडेंड फंड योजना में तीन बड़े बदलाव होने वाले हैं। ये बदलाव भी 1 अक्‍टूबर 2024 से लागू हो रहे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 21 अगस्‍त 2024 को नए नियमों के बारे में गाइडलाइन जारी की गई थी। इसके अनुसार PPF के तीन नए नियमों को लागू किया जाएगा। एक से अधिक अकाउंट रखने वालों पर एक्शन लिया जाएगा।

HDFC Bank क्रेडिट कार्ड

वहीं, आखिर में जानकारी एचडीएफसी बैक के खाताधारकों के लिए। अगर आप भी HDFC Bank के कस्‍टमर हैं तो प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कुछ क्रेडिट कार्ड्स के लिए लायल्‍टी प्रोग्राम को बदला गया है। नए नियम 1 अक्टूबर, 2024 से लागू हो रहे हैं। इसके मुताबिक एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर ऐप्‍पल प्रोडक्‍ट के ल‍िए र‍िवार्ड प्‍वाइंट के रिडम्पशन को एक प्रोडक्‍ट हर कैलेंडर तिमाही तक सीमित कर दिया है।