Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

SAWAN 2024: कैसे मिले भगवान शिव का आशीर्वाद ? घर के मंदिर के लिए वास्तु टिप्स

सावन के दौरान अपने घर का मंदिर अपने घर के उत्तर-पूर्व कोने में रखें क्योंकि यह एक शुभ दिशा मानी जाती है। इस दिशा में घर का मंदिर रखने और वहां बैठने से आपके जीवन में खुशियां आती हैं। यह आपके घर की सर्वोत्तम दिशाओं में से एक है और प्राचीन ग्रंथों के अनुसार इस दिशा में भगवान का वास होता है।

SAWAN 2024: कैसे मिले भगवान शिव का आशीर्वाद ? घर के मंदिर के लिए वास्तु टिप्स

शुभ सावन महीना शुरू हो गया है और भगवान शिव की सकारात्मक और दिव्य तरंगें फिजाओं में हैं। सकारात्मकता और भगवान शिव के आशीर्वाद को पाने के लिए आपको वास्तु शास्त्र में वर्णित कुछ उपायों और सिद्धांतों का पालन करना चाहिए। इस लेख में घर के मंदिर से जुड़े ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जानते हैं- 

ये भी पढ़ें -

घर में मंदिर रखने की सही दिशा

सावन के दौरान अपने घर का मंदिर अपने घर के उत्तर-पूर्व कोने में रखें क्योंकि यह एक शुभ दिशा मानी जाती है। इस दिशा में घर का मंदिर रखने और वहां बैठने से आपके जीवन में खुशियां आती हैं। यह आपके घर की सर्वोत्तम दिशाओं में से एक है और प्राचीन ग्रंथों के अनुसार इस दिशा में भगवान का वास होता है। इसलिए आपको घर का मंदिर इसी दिशा में रखने की सलाह दी जाती है। साथ ही सावन के महीने में घर का मंदिर इस दिशा में रखने से आपके घर में आध्यात्मिक ऊर्जा, शांति, समृद्धि और सद्भाव का प्रवाह होता है।

मंदिर को आम की पत्तियों से सजाएं
ज्योतिषों ने बताया कि सावन के दौरान अपने घर के मंदिर को आम के पत्तों की माला से सजाने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आम के पत्ते सकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करते हैं और सावन महीने की हरियाली से जुड़े होते हैं। हरे पत्तों की माला लगाना और उसे पीले फूलों से सजाना एक सामान्य और प्रभावी वास्तु उपाय है क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मकता लाता है।

घर के मंदिर में शिवलिंग की स्थापना करें
अगर आपके घर के मंदिर में शिवलिंग स्थापित नहीं है तो इसके लिए सावन सबसे अच्छा समय है। हालांकि, अगर आप इसे अपने घर के मंदिर में स्थापित करते हैं, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप रोजाना शिवलिंग को स्नान कराने के बाद चंदन का तिलक लगाकर उसकी नियमित पूजा करें। वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने घर के मंदिर की साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इसका असर आपके जीवन और ऊर्जा पर पड़ता है। इसके अलावा आपको घर के मंदिर को एक चौकी के समान ऊंचाई पर स्थापित करना चाहिए और अंदर एक चौकी पर शिवलिंग की स्थापना करनी चाहिए।