Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

SBI की FD योजना पर मिल रहा गजब का ब्याज, वरिष्ठ नागरिकों के लिए मिलेगा एक्सट्रा 1% ब्याज का लाभ

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) वरिष्ठ नागरिकों को विशेष लाभ प्रदान करता है। आमतौर पर, उन्हें एफडी पर नियमित ग्राहकों की तुलना में 0.50% अधिक ब्याज मिलता है। 'वीकेयर डिपॉजिट' योजना के तहत, 5 साल या उससे अधिक की अवधि वाली जमा योजनाओं के लिए यह ब्याज 1% तक बढ़ जाता है। 

SBI की FD योजना पर मिल रहा गजब का ब्याज, वरिष्ठ नागरिकों के लिए मिलेगा एक्सट्रा 1% ब्याज का लाभ

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना, जिसे बैंक की सुपरहिट स्कीम माना जाता है, निवेशकों के लिए बिना किसी जोखिम के अच्छी आय का मौका देती है। इस योजना के तहत, आप 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए पैसे जमा कर सकते हैं।

निवेश अवधि के अनुसार, SBI अलग-अलग ब्याज दरें प्रदान करता है, जिससे मैच्योरिटी पर मूलधन के साथ-साथ ब्याज से भी अच्छी-खासी कमाई होती है। इस योजना के अंतर्गत निवेशकों को ब्याज दरों का लाभ मिलता है, जो निवेश की अवधि के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

ये भी पढ़ें-

एक साल के लिए 10 लाख की FD पर ब्याज

अगर आपने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में 10 लाख रुपये की राशि को 1 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश किया है, तो बैंक की मौजूदा 6.80% ब्याज दर के अनुसार, मैच्योरिटी पर आपको कुल 10,69,753 रुपये प्राप्त होंगे। इसका मतलब है कि आपको इस निवेश पर ब्याज के रूप में 69,753 रुपये मिलेंगे।

दो साल के लिए 10 लाख की FD पर ब्याज

यदि आपने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में 10 लाख रुपये की राशि को 2 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश किया है, तो मौजूदा 7% ब्याज दर के अनुसार, मैच्योरिटी पर आपको कुल 11,48,881 रुपये प्राप्त होंगे। इस प्रकार, आपको इस निवेश पर ब्याज के रूप में 1,48,881 रुपये मिलेंगे।

तीन साल के लिए 10 लाख की FD पर ब्याज

यदि आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की 3 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना में 10 लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपको 6.75% की ब्याज दर पर मैच्योरिटी के समय 12,22,393 रुपये प्राप्त होंगे। इस तरह, इस अवधि के दौरान आपको 2,22,393 रुपये की निश्चित आय ब्याज के रूप में मिलेंगे।

पांच साल के लिए 10 लाख की FD पर ब्याज

यदि आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना में 10 लाख रुपये जमा करते हैं, तो 6.50% की ब्याज दर पर मैच्योरिटी के समय आपको कुल 13,80,419 रुपये मिलेंगे। इस अवधि के दौरान, आपको ब्याज के रूप में 3,80,419 रुपये की निश्चित राशि मिलेगी।

सीनियर सिटीजन के लिए FD पर ब्याज

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) वरिष्ठ नागरिकों को विशेष ब्याज दरें प्रदान करता है। आमतौर पर, सीनियर सिटीजन को नियमित ग्राहकों की तुलना में हर प्रकार की मैच्योरिटी पर 0.50% (आधा फीसदी) अधिक ब्याज मिलता है। इसके अलावा, SBI की 'वीकेयर डिपॉजिट' योजना के तहत, जो कि 5 साल या उससे अधिक की अवधि वाली जमा योजनाओं के लिए है, वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% अतिरिक्त ब्याज भी मिलता है। इस प्रकार, कुल मिलाकर वरिष्ठ नागरिकों को 1% अधिक ब्याज का लाभ होता है।