Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

सावन का दूसरा सोमवार आज, जानिए भगवान शिव की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Second Sawan Somwar 2024: सावन का दूसरा सोमवार आज हैं। भगवान शिव के मंदिरों में सुबह से भक्तों की भारी भीड़ लगी है। कहा जाता है कि बाबा भोलेनाथ की पूजा करने से सारे कष्ट और रोग दूर हो जातें हैं।

सावन का दूसरा सोमवार आज, जानिए भगवान शिव की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Second Sawan Somwar 2024: सावन का दूसरा सोमवार आज है। इस दिन उपवास रखकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए। आज कि दिन शिवजी की पूजा प्रदोष काल में करना सर्वोत्तम माना जाता है। आइए आपको सावन के दूसरे सोमवार की पूजन विधि और शुभ मुहूर्त बताते हैं।

सावन के दूसरे सोमवार को ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा

सावन के सोमवार में प्रातः काल स्नान करके सफेद वस्त्र धारण करने चाहिए। इसके बाद भगवान शिव को जल और बेल पत्र अर्पित करें। उनको सफेद चीजों का भोग लगाएं। शिव मंत्र "नमः शिवाय" का जाप करें। रात के समय भी शिवजी के समक्ष घी का दीपक जलाकर शिव मंत्र का 

बाबा भोलेनाथ की पूजा का शुभ मुहूर्त
सावन के दूसरे सोमवार शिव पूजन के तीन शुभ मुहूर्त हैं। पहला, सुबह 04 बजकर 17 मिनट से लेकर 04 बजकर 59 मिनट तक ब्रह्म मुहूर्त। फिर सुबह 06 बजकर 17 मिनट से सुबह 07 बजकर 50 तक अमृत काल । इसके बाद  दोपहर 12 बजे से लेकर 12 बजकर 55 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा। इस समय भगवान शिव की पूजा करके आपको मनचाहें फल की प्राप्ति होगी, साथ ही आप सारे रोगों और कष्टों से दूर रहेंगे।

शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं ये चीजें

सावन के दूसरे सोमवार मनचाही संतान की प्राप्ति के लिए शिवलिंग पर धतूरे का पुष्प अर्पित करें। बेलपत्र से इच्छा पूर्ति और आयु वृद्धि होती है। जपाकुसुम से शत्रु और विरोधी शांत होते हैं। बेले के पुष्प से सौभाग्यवती और सुशील पत्नी मिलती है। हरसिंगार के पुष्पों से धन और संपत्ति मिलती है। शमी का पत्ता चढ़ाने से पापों का नाश और मोक्ष प्राप्ति होती है। शिवलिंग पर केतकी और केवड़ा अर्पित न करें।

इन दिव्य मंत्रों का करें जाप
सावन के दूसरे सोमवार उत्तम स्वास्थ्य और आयु के लिए "ॐ हौं जूं सः" मंत्र का जाप करें. शीघ्र विवाह के लिए "ॐ गौरीशंकराय नमः" मंत्र का जाप करें. करियर में सफलता के लिए "ॐ विश्वनाथाय नमः" और अच्छे वैवाहिक जीवन के लिए "ॐ उमामहेश्वरायभ्याम नमः" मंत्र का जाप करें. "नमः शिवाय" का जाप करने से आपके जीवन की हर बाधा दूर हो जाएगी साथ ही भोलेनाथ आपसे प्रसन्न भी रहेंगे।