Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Teacher's Day 2024: जानिए आखिर 5 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं टीचर्स डे ?

अपने पूरे जीवन में, डॉ. राधाकृष्णन एक प्रतिभाशाली छात्र और एक प्रिय शिक्षक थे। 1962 में भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य करते समय, उनके छात्रों ने उनके जन्मदिन को एक विशेष दिन के रूप में मनाने के लिए उनसे संपर्क किया।

Teacher's Day 2024: जानिए आखिर 5 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं टीचर्स डे ?

हर साल, भारत डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के सम्मान में उनके अपार योगदान और उपलब्धियों को मान्यता देते हुए 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 5 सितंबर, 1888 को जन्मे डॉ. राधाकृष्णन ने भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया और एक प्रतिष्ठित विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित थे।

इसे भी पढ़िये - 

जानिए डॉ. राधाकृष्णन के बारे में 
एक गरीब तेलुगु ब्राह्मण परिवार से आने वाले डॉ. राधाकृष्णन ने अपनी पूरी शिक्षा छात्रवृत्ति के माध्यम से पूरी की। उन्होंने दर्शनशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल की और 1917 में 'द फिलॉसफी ऑफ रबींद्रनाथ टैगोर' पुस्तक प्रकाशित की। उन्होंने 1931 से 1936 तक आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में भी कार्य किया और बाद में मदन मोहन मालवीय का उत्तराधिकारी के तौर पर 1939 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के कुलपति बने।

अपने पूरे जीवन में, डॉ. राधाकृष्णन एक प्रतिभाशाली छात्र और एक प्रिय शिक्षक थे। 1962 में भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य करते समय, उनके छात्रों ने उनके जन्मदिन को एक विशेष दिन के रूप में मनाने के लिए उनसे संपर्क किया। हालांकि, डॉ. राधाकृष्णन ने अनुरोध किया कि समाज में शिक्षकों के अमूल्य योगदान को मान्यता देने के लिए 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए।

इतनी उपलब्धियां फिर भी खुद को माना शिक्षक
अपनी अनेक उपलब्धियों के बावजूद, डॉ. राधाकृष्णन सदैव स्वयं को एक शिक्षक मानते थे। भारत के पहले उपराष्ट्रपति को सम्मानित करने और हमारे जीवन में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करने के लिए उनकी याद में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

पंडित जवाहरलाल नेहरू ने क्या की टिप्पणी
पंडित जवाहरलाल नेहरू ने एक बार डॉ. राधाकृष्णन के बारे में टिप्पणी की थी, "उन्होंने कई क्षमताओं में अपने देश की सेवा की है। लेकिन सबसे बढ़कर वह एक महान शिक्षक हैं, जिनसे हमने बहुत कुछ सीखा है और सीखते रहेंगे। एक महान दार्शनिक का होना भारत का विशिष्ट सौभाग्य है। एक महान शिक्षाविद् और हमारे राष्ट्रपति के रूप में एक महान मानवतावादी।"