Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Marriage News: नहीं हो रही शादी तो तुरंत पहुंच जाइए इस मंदिर, रातों-रात चमक जाएगी आपकी भी किस्मत !

Varsiddhi Mata Temple Ujjain: उज्जैन  स्थित वरसिद्धि माता मंदिर अनोखी मान्यताओं के लिए जाना जाता है। कहा जाता है कि यहां कुंडी खड़काने से कुंवारों की शादी हो जाती है। आप भी जानें मंदिर से जुड़ा रोचक इतिहास। 

Marriage News: नहीं हो रही शादी तो तुरंत पहुंच जाइए इस मंदिर, रातों-रात चमक जाएगी आपकी भी किस्मत !

भारत में ऐसे कई मंदिर हैं जो अपनीःअपनी अलग-अलग मान्यताओं के लिए जाने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा मंदिर भी है जहां कुंडी खड़काने से कुंवारों की शादी हो जाती है। यहां पर कुंवारे लड़की-लड़कियों का तांता लगा रहता है। ये मंदिर कहीं और नहीं बल्कि महाकाल की नगरी उज्जैन में स्थित है। मंदिर का नाम वरसिद्धि माता प्राचीन मंदिर है, जो अपने चमत्कारों और प्राचीन मान्यताओं के लिए श्रद्धालुओं के मन में अलग स्थान रखता है। 

ये भी पढ़ें-

वरसिद्धि माता प्राचीन की मान्यता

मान्यताओं के अनुसार जिन लोगों की शादी नहीं हो रही है और वह मंदिर में लगी कुंडी को खड़काते हैं तो उनकी शादी में आने वाले सारे विघ्न दूर हो जाते हैं और उनकी शादी जल्द हो जाती है। वहीं, मंदिर के पंडित राजू पुरी गोस्वामी के अनुसार, जिन लोगों को अच्छे जीनवसाथी की तलाश होती है या फिर किसी कारण उनकी शादी नहीं हो पा रही है तो वह मा वरसिद्धि के दरबार में हाजिरी लगाने आते हैं। इसके लिए श्रद्धालुओं को मंदिर में लगी कुंडी खड़काकर मन्नत मांगनी होती है। अगर कोई भक्त सच्चे मन से मन्नत मांगता है, उसकी मुराद जल्द पूरी होती है। 

सालभर लगा रहा भक्तों का तांता

वहीं, वरसिद्धी माता के दरबार में साल के 12 महीनों भक्तो का तांता लगा रहा है। अगर आप यहां आना चाहते हैं तो इसके लिए उज्जैन की यात्रा करनी पड़ेगी। मंदिर दर्शन के लिए कोई खास वक्त नहीं है हालांकि, ज्यादातर लोग मंदिर के दर्शन सुबह 8 बजे तक कर लेते हैं और 8 बजे से पहले कुंडी खड़काते हैं। मंदिर के पुजारी के मानें तो कुंडी खड़काने का अर्थ मां वरसिद्धी को ये बताना है कि आपके दरबार में हम आ गए हैं, अब सारे कष्टों का दूर करने की कृपा करें।