Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

भारत रफ्तार EXLUSIVE: करण सिंह उचियारड़ा ने रजवाड़े से लेकर अशोक गहलोत से रिश्तों को लेकर किए सनसनीखेज खुलासे

राजस्थान की सीटों पर इस बार का लोकसभा चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. तमाम राजनीतिक पार्टियों के कई दिग्गज आमने सामने हैं. कई हाईप्रोफाइल सीटें हैं यहां जिनपर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. इन्हीं में से एक है राजस्थान की जोधपुर सीट.

भारत रफ्तार EXLUSIVE: करण सिंह उचियारड़ा ने रजवाड़े से लेकर अशोक गहलोत से रिश्तों को लेकर किए सनसनीखेज खुलासे

राजस्थान की सीटों पर इस बार का लोकसभा चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. तमाम राजनीतिक पार्टियों के कई दिग्गज आमने सामने हैं. कई हाईप्रोफाइल सीटें हैं यहां जिनपर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. इन्हीं में से एक है राजस्थान की जोधपुर सीट.जोधपुर सीट वो सीट है जहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने आमने-सामने दो दिग्गजों को उतारा है. बीजेपी ने जहां केंद्रीय मंत्रीय गजेंद्र सिंह शेखावत को मैदान में उतारा है, तो वहीं कांग्रेस ने दमदार चेहरे के तौर पर राजस्थान कांग्रेस कमेटी के महासचिव और दिग्गज नेता करण सिंह उचियारड़ा को मैदान में उतारा है.

राजस्थान की राजनीति में कांग्रेस का बड़ा चेहरा माने जाने वाले और सचिन पायलट के करीबी करण सिंह उचियारड़ा से ‘’भारत रफ्तार’’ के संवाददाता जितेश जेठानंदानी ने रजवाड़े से लेकर राजनीति तक कई बड़ी बातें कीं. पेश है इस बातचीत के कुछ अंश-

रिपोर्टर- उचियारड़ा का मतलब क्या है ?

करण सिंह उचियारड़ा- ‘उचियारड़ा’ का मतलब है जो व्यक्ति राज को ठुकराकर जो राजा और अपने देश को ऊपर रखे उसके गांव का नाम उचियारड़ा. दादा जी दुर्गा दास जी खींची राजा मानसिंह के समय किलेदार थे. उस वक्त जयपुर की फौज ने जोधपुर पर हमला कर दिया. जोधपुर की फौज अहमदाबाद में थी. तब दुर्गादास खींची ने हमले का मुंह तोड़ जवाब दिया और आधा राज्य लेने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. जिसके बाद उनके बेटे को गांव मिला उचियाड़ा. उसके आठवीं पीढ़ी का मैं बेटा हूं. जिसने राज्य का नाम ऊपर रखा उसी का नाम उचियाड़ा.

रिपोर्टर- कांग्रेस का फ्लैग ऊपर रखने के लिए क्या प्लान है ?

करण सिंह उचियारड़ा- राजस्थान में कांग्रेस का फ्लैग जरूर ऊपर होगा और शुरूआत जोधपुर से होगी.

रिपोर्टर- किसको फॉलो करते हैं अशोक गहलोत को या सचिन पायलट को ?

करण सिंह उचियारड़ा- सचिन पायलट राजनीति में बड़े भाई हैं और अशोक गहलोत पिता समान.

रिपोर्टर- अशोक गहलोत के बेटे इसी सीट से टिकट मांग रहे थे लेकिन आपको मिली ?

करण सिंह उचियारड़ा- टिकट मिलना कोई बड़ी बात नहीं. सब सफलता मिलनी जरूरी नहीं है.

रिपोर्टर- बीजेपी राम की बात करती है. क्या आप भी करते हैं ?

करण सिंह उचियारड़ाकण-कण में राम है. एक श्वास भी राम के बिना नहीं हो सकती. बीजेपी ने राम के नाम का ठेका ले रखा है क्या ?