Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजस्थान के विकास को लगेंगे पंख, CM भजनलाल का ये धांसू प्लान देख कांग्रेस हो जाएगी परेशान, पढ़ें इस रिपोर्ट में

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने जापान दौरे के अंत में टोक्यो में आयोजित इन्वेस्टमेंट मीट में हिस्सा लिया और जापानी निवेशकों को राजस्थान में निवेश करने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि राजस्थान हर क्षेत्र में आगे है और आने वाले पांच वर्षों में राज्य की अर्थव्यवस्था को 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाने की योजना है। 

राजस्थान के विकास को लगेंगे पंख, CM भजनलाल का ये धांसू प्लान देख कांग्रेस हो जाएगी परेशान, पढ़ें इस रिपोर्ट में

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के जापान दौरे का आज (शुक्रवार) को समापन हुआ। इस अवसर पर, मुख्यमंत्री शर्मा ने टोक्यो में आयोजित एक इन्वेस्टमेंट मीट में भाग लिया और जापानी निवेशकों को राजस्थान में निवेश के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि वह भारत की उस भूमि से आए हैं, जहां से भगवान बुद्ध का संदेश जापान जैसे देशों तक पहुंचा है।

ये भी पढ़े-

उन्होंने जापान के उद्योगपतियों को भारत में निवेश की ओर प्रोत्साहित किया और आश्वस्त किया कि उनकी सरकार उद्योगों का खुले दिल से स्वागत कर रही है। भजनलाल शर्मा ने यह भी बताया कि राजस्थान की सरकार की योजना अगले पांच वर्षों में राज्य की अर्थव्यवस्था को 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने की है।

भारत और जापान के लिए महत्वपूर्ण अवसर

उन्होंने कहा कि भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर है, और राज्य सरकार निवेशकों को हर संभव समर्थन देने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री शर्मा के इस दौरे से यह उम्मीद की जा रही है कि जापान के उद्योगपति राजस्थान में बड़े पैमाने पर निवेश करेंगे, जिससे राज्य की आर्थिक वृद्धि को नई दिशा मिलेगी।

50 से अधिक जापानी कंपनियों ने किया निवेश

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि उनकी सरकार निवेशकों के समस्याओं का समाधान करने और राज्य में 'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' को बढ़ावा देने के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने नीमराणा जापानी निवेशक क्षेत्र का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां 50 से अधिक जापानी कंपनियों ने लगभग 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है, जिससे 26,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिला है।

राजस्थान और जापान के बीच की साझेदारी

नीमराणा निवेशक क्षेत्र की सफलता यह दर्शाती है कि राजस्थान और जापान के बीच की साझेदारी मजबूत और प्रभावी है। मुख्यमंत्री ने यह आश्वासन दिया कि राज्य सरकार इस सफल मॉडल को आगे बढ़ाने और दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को और बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास करेगी।

राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करती है ये नीतियां

शर्मा ने यह भी कहा कि हमारी सरकार कई महत्वपूर्ण नीतियां लागू कर रही है, जिनमें राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन नीति, 'एक जिला एक उत्पाद' नीति, राजस्थान डाटा सेंटर नीति और MSME नीतियां शामिल हैं। ये नीतियां राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए बनाई गई हैं।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि उनकी सरकार ने राजनिवेश पोर्टल की शुरुआत की है, जो 14 विभागों की 123 सेवाओं को एक ही स्थान पर एकीकृत करता है। यह पोर्टल निवेशकों को समय पर मंजूरी प्रदान करने की प्रक्रिया को सरल और प्रभावी बनाता है। यहां पर कुशल मानव संसाधन की उपलब्धता, प्रचुर प्राकृतिक संसाधन, बाजार की निकटता, मजबूत नीतिगत ढांचा और एक सक्रिय सरकारी मशीनरी जैसी सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं।