Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Dungarpur News: जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश, जनसुनवाई में आए प्रकरणों के तत्काल निस्तारण के निर्देश

डूंगरपुर में जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करें और अगली जनसुनवाई से पहले पूर्व की जनसुनवाई में आए हुए समस्त प्रकरणों का फॉलो अप लें.

Dungarpur News: जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश, जनसुनवाई में आए प्रकरणों के तत्काल निस्तारण के निर्देश

उन्होंने जनसुनवाई में आए प्रकरणों की सूची बनाने और अगली जनसुनवाई से पहले प्रत्येक प्रकरण के संबंध में समाधान हुआ है अथवा नहीं यह चेक करने के निर्देश दिए हैं. निस्तारण नहीं होने की स्थिति में कारणों की भी पूर्ण जानकारी देने के निर्देश दिए.

डीओआईटी सभा कक्ष में जनसुनवाई आयोजित
उन्होंने यह निर्देश डीओआईटी सभा कक्ष में आयोजित जनसुनवाई में समस्त अधिकारियों को दिए. इसमें सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी भी वीसी के माध्यम से मौजूद रहे. जनसुनवाई के दौरान जिला प्रभारी सचिव राजेन्द्र विजय वीसी के माध्यम से जुड़े और उन्होंने जनसुनवाई में आए प्रकरणों और निस्तारण की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए.

जिला कलेक्टर सिंह ने सभी परिवादियों की समस्याओं को पूर्ण गंभीरता से सुनकर संबंधित विभागीय अधिकारी से तथ्यात्मक जानकारी लेते हुए निस्तारण के दिशा-निर्देश प्रदान किए. जनसुनवाई में सागवाड़ा आसपुर मार्ग पर नगर पालिका द्वारा भूमि आंवटन के बाद भी सड़क नहीं बनने की प्रकरण पर जिला कलेक्टर ने सागवाड़ा उपखंड अधिकारी को तत्काल मौका मुआयना करने के निर्देश प्रदान किए. उन्होंने जनसुनवाई में विद्युत दुर्घटना में हुए हादसे में मुआवजा दिलवाने की परिवेदना पर निष्पक्ष जांच करने के निर्देश दिए. जिस अधीक्षण अभियंता अजमेर विद्युत वितरण निगम ने जांच कमेटी द्वारा जांच किए जाने और जांच के बाद नियमानुसार सहायता प्रदान करने की जानकारी दी.
जनसुनवाई में पहुंचे परिवादियों ने भचडिया की पहाडि़यों पर अवैध खनन होने की जानकारी दी. जिस पर जिला कलेक्टर ने खनन विभाग के अधिकारी को तत्काल ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए. साथ ही ग्रामवासियों को दोबारा अवैध खनन होने की स्थिति में उपखंड अधिकारी को भी सूचित करने की बात कही. जनसुनवाई में पहुंची रमीला ने विधवा पेंशन नहीं मिलने और पालनहार में बच्चों के नाम जुड़वाने की परीवेदना प्रस्तुत की. जिस पर सामाजिक न्याय और अधिकारिकता उप निदेशक को मौके पर ही पूरी जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए.

जांच के बाद उप निदेशक ने बताया कि विधवा पेंशन जमा हो रही है और पालनहार में आवेदन प्रस्तुत किए गए हैं, जो प्रक्रियारत है और शीघ्र कार्रवाई पूर्ण होने की जानकारी दी. साबला उपखंड से पहुंचे परिवादियों ने खाते की जमीन पर अतिक्रमण, रास्ता पर अतिक्रमण की परिवेदना प्रस्तुत की जिस पर उपखंड अधिकारी साबला को जांच करवाकर अतिक्रमण पाए जाने की स्थिति में नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

ग्राम पंचायत पाडला हांडलिया में ग्राम पंचायत के लिए आवंटन हुई भूमि पर अतिक्रमण करने और निर्माण कार्य नहीं करवाए जाने की परिवेदना पर उपखंड अधिकारी सागवाड़ा को तत्काल ही मौका मुआयना करवा कर निस्तारण करने के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता को रातडिया मोरडी बस स्टैंड के तीन रास्तों पर स्पीड ब्रेकर बनवाने संबंधी प्रकरण के संबंध में नियमानुसार शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए. उन्होंने सतर्कता समिति की बैठक संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को प्रकरणों में समय पर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए.

जनसुनवाई के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी, उपखंड अधिकारी डूंगरपुर नीरज मिश्र, एवीएनएल अधीक्षक अभियंता, पीएचईडी अधीक्षण अभियंता, सीएमएचओ, रसद अधिकारी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता उप निदेशक, महिला अधिकारिता सहायक निदेशक, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी सहित समस्त विभागीय अधिकारी गण मौजूद रहे.

जनसुनवाई में ये आईं परिवेदनाएं
जनसुनवाई में विद्यालय भूमि पर अतिक्रमण, आधार अपडेट, भुगतान राशि चाहने, अतिक्रमण, रोड निर्माण, विद्युत दुर्घटना में हुए हादसे के मुआवजा राशि, चारागाह की चार दिवारी बनवाने, बस स्टेण्ड बनवाने का डामरीकरण व रोड़ बनवाने, सरकारी भूमि पर अतिक्रमण, विद्यालय की भूमि पर अतिक्रमण, आर्थिक सहायता चाहने, मानदेय भुगतान चाहने, सीमा ज्ञान करवाने, मुआवजा दिलवाने, पगडण्डी खुलवाने एवं जन आधार में अपडेट संबंधित परिवेदनाएं जिस पर जिला कलेक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए निस्तारण करने के निर्देश दिए.

रिपोर्ट- सादिक अली