Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaisalmer के आसमान में आज दिखेगी भारतीय वायुसेना के हैरतअंगेज कारनामें , 'सूर्य किरण' की ताकत देख घबरा जाएगा दुश्मन

अखिल भारतीय वायु जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय वायुसेना की 'सूर्य किरण एरोबेटिक टीम' आज जैसलमेर जिला मुख्यालय के डेडानसर मैदान में शाम 4 बजे एरोबेटिक शो का आयोजन करेगी।

Jaisalmer के आसमान में आज दिखेगी भारतीय वायुसेना के हैरतअंगेज कारनामें , 'सूर्य किरण' की ताकत देख घबरा जाएगा दुश्मन

भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय वायुसेना आज 'सूर्य किरण' एरोबेटिक शो करने जा रही है, जिसकी रिहर्सल स्वर्ण नगरी में पूरी हो चुकी है। अखिल भारतीय वायु जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय वायुसेना की 'सूर्य किरण एरोबेटिक टीम' आज जैसलमेर जिला मुख्यालय के डेडानसर मैदान में शाम 4 बजे एरोबेटिक शो का आयोजन करेगी।

इसे भी पढ़िये -

जिले के डेडानसर मैदान में रविवार को आयोजित एयर शो में सूर्य किरण एरोबेटिक टीम ने रिहर्सल के दौरान हैरतअंगेज करतब दिखाए। इसी के साथ वायु सेना योद्धाओं के बहादुरी के साथ प्रदर्शन को देख दर्शकों में भी भारी उत्साह देखने को मिला ।

जैसलमेर के आसमान में 4 बजे दहाड़ेंगे वायु योद्धा
आपको बता दें कि सूर्य किरण की स्थापना 1996 में की गई थी। यह टीम भारतीय वायुसेना की एरोबैटिक डिस्प्ले टीम है। इसमें पायलटों के साथ-साथ एक फ्लाइट कमांडर, एक एडमिनिस्ट्रेटर और एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर शामिल होते हैं। इस टीम में 13 पायलट होते हैं, जिसमें 9 फाइटर जेट एक साथ उड़ान भरते हैं। यह टीम अब तक देश के कई हिस्सों में एयर शो के जरिए हवाई करतब दिखा चुकी है। एयर शो को लेकर अधिकारियों ने बताया कि इस टीम में सिर्फ फाइटर प्लेन उड़ाने वाले पायलट ही चुने जाते हैं। हालांकि 2010 में इसे बंद कर दिया गया था, लेकिन 2017 में इसे फिर से शुरू किया गया।

तैयारियां अपने आखिरी पड़ाव पर
जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने बताया कि सूर्य किरण एरोबेटिक शो के आयोजन के लिए जिला प्रशासन तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इस शो के लिए अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां भी सौंपी गई हैं। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि वे वायुसेना द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले इस साहसिक कार्यक्रम को देखने के लिए बड़ी संख्या में आएं।