Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजस्थान में जयपुर और जैसलमेर एयर ट्रैफिक में टॉपर, लेकिन बीकानेर की हालत में लगातार गिरावट

राजस्थान सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशी के लोगों के लिए भी धूमने की सबसे फेमस जगहों में से एक है। अब तो राजस्थान फेवरेट वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर पहचान बना रहा है। यहां पर सुविधाओं और टूरिज्म इंडस्ट्री में काफी इजाफा हुआ है। एयर ट्रैफिक की बात करें, तो उसमें भी इजाफा नोटिस किया गया है। लेकिन राजस्थान के 7 जिलों में बीकानेर सबसे नीचे के पायदान पर है। जबकि जैसलमेर में प्लेन से आना-जाना सबसे ज्यादा हुआ है। क्या है ये पूरी बात और चलिए जानते हैं इस रिपोर्ट में....

राजस्थान में जयपुर और जैसलमेर एयर ट्रैफिक में टॉपर, लेकिन बीकानेर की हालत में लगातार गिरावट
राजस्थान में जयपुर और जैसलमेर एयर ट्रैफिक में टॉपर, लेकिन बीकानेर की हालत में लगातार गिरावट

राजस्थान सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशी के लोगों के लिए भी धूमने की सबसे फेमस जगहों में से एक है। अब तो राजस्थान फेवरेट वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर पहचान बना रहा है। यहां पर सुविधाओं और टूरिज्म इंडस्ट्री में काफी इजाफा हुआ है, एयर ट्रैफिक की बात करें, तो उसमें भी इजाफा नोटिस किया गया है। लेकिन राजस्थान के 7 जिलों में बीकानेर सबसे नीचे के पायदान पर है। जबकि जैसलमेर में प्लेन से आना-जाना सबसे ज्यादा हुआ है। क्या है ये पूरी बात और चलिए जानते हैं इस रिपोर्ट में....


जैसलमेर बना एयर ट्रैफिक का टॉपर
राजस्थान में सबसे ज्यादा लोग हवाई यात्रा जयपुर और जैसलमेर की करते हैं, ये आंकड़े दर्ज हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जैसलमेर में साल 2022-23 में 99 हजार, 468 लोगों ने हवाई सफर किया था, जो साल 2023-24 में बढ़कर 1 लाख 35 हजार 529 हो गया। यानी कि सीधे शब्दों में कहे तो, यहां 36.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसी के साथ ही प्लेन की आवाजाही में 13.9 प्रतिशत का इजाफा हुआ। 


जयपुर भी हवाई सफर में नहीं पीछे
इसी के साथ ही अगर राजस्थान की राजधानी जयपुर की बात करें, तो साल 2022-23 में जयपुर एयरपोर्ट से 1270 जहाजों ने उड़ान भरी थी, जो साल 2023-24 में बढ़कर 1446 हो गई। वहीं, जयपुर एयरपोर्ट से भी पैसेंजर लोड में 14.7 और प्लेन की आवाजाही में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 


बीकानेर के एयर ट्रैफिक में इस साल भी गिरावट
राजस्थान की जानी-मानी जगहों में से एक बीकानेर मे इस एयर ट्रैफिक में लगातार गिरावट देखी जा रही है। बीते साल की अपेक्षा इस साल एयर ट्रैफिक में 78 प्रतिशत और प्लेन की आवाजाही में 58.5 प्रतिशत की कमीं हुई है। अगर इन  आंकड़ों को अन्य जिलों के साथ कमपेयर करके देखें, तो पता चलता है कि राजस्थान के 7 जिलों में बीकानेर सबसे नीचे के पायदान पर है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीकानेर के नाल एयरपोर्ट से साल 2023-24 में सिर्फ 4 हजार, 694 मुसाफिरों ने सफर किया था, जबकि साल 2022-23 में ये आंकड़ा 21 हजार 288 का रहा था। हालांकि इसका एक बड़ा कारण ये भी है कि बीकानेर के नाल एयरपोर्ट से मौजूदा समय में सिर्फ बीकानेर-दिल्ली की फ्लाइट ऑपरेट होती है।