Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: पोषण माह की शुरुआत आज से, दिव्यांग गर्भवती महिलाओं के लिए जानिए क्या है खास जानें एक क्लिक में

दिया कुमारी ने बताया कि दिव्यांग महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान और संतान के जन्म के बाद अधिक पौष्टिक आहार मिल सके इसलिए राशि में बढ़ोतरी कर उसे 10 हजार रूपये किया गया है। इसके साथ ही माँ और बच्चे का बेहतर स्वास्थ्य हो और टीकाकरण सुनिश्चित हो सके इसलिए प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

Jaipur News: पोषण माह की शुरुआत आज से, दिव्यांग गर्भवती महिलाओं के लिए जानिए क्या है खास जानें एक क्लिक में

महिला एवं बाल विकास मंत्री दिया कुमारी ने बताया कि 2024-25 में प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के अन्तर्गत दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को प्रथम सन्तान के लिए वर्तमान में दी जा रही राशि 6500 रूपये के स्थान पर 01 सितंबर से बढ़ाकर 10 हजार रूपये किया गया है। उन्होंने बताया कि यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मज़बूत कदम है।

इसे भी पढ़िये - 

राशि 10 हजार की गई

दिया कुमारी ने बताया कि दिव्यांग महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान और संतान के जन्म के बाद अधिक पौष्टिक आहार मिल सके इसलिए राशि में बढ़ोतरी कर उसे 10 हजार रूपये किया गया है। इसके साथ ही माँ और बच्चे का बेहतर स्वास्थ्य हो और टीकाकरण सुनिश्चित हो सके इसलिए प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि 3500 रुपये की यह अतिरिक्त धनराशि शत-प्रतिशत राज्य कोष से डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी।

निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं ओपी बुनकर ने बताया कि राज्य सरकार ने संशोधित बजट वर्ष 2024-25 में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को प्रथम संतान के लिए वर्तमान में दी जाने वाली राशि को 6500 रूपए से बढ़ाकर 01 सितम्बर से 10 हजार रूपए कर दिया है।

कैसे कराएं पंजीकरण

बुनकर ने बताया कि योजना के अनुसार प्रथम किश्त का भुगतान आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकरण और कम से कम एक प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच पर पूर्व में 3000 रूपये दिये जाते थे। जिसे बढ़ाकर 4000 रूपये कर दिया गया है। बच्चे के जन्म पर पूर्व में मिलने वाले 1500 रूपये की द्वितीय किश्त को बढ़ाकर 3000 रुपये कर दिया गया है। बच्चे के जन्म का पंजीकरण और प्रथम चरण के सम्पूर्ण टीकाकरण पर चौदह सप्ताह की आयु तक के सभी टीके पूर्ण करवाने पर मिलने वाली तीसरी किश्त 2000 रूपये को बढ़ाकर 3000 रुपये कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बढ़ी हुई राशि 3500 रूपये ऐसी महिलाएं को देय है जो आआंशिक रूप से (40 प्रतिशत) अथवा पूरी तरह से अक्षम है। उन्हें डीबीटी के माध्यम से उक्त राशि दी जाएगी।

राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का आयोजन

महिला एवं बाल विकास मंत्री दीया कुमारी ने यह भी बताया कि प्रदेश में एक सितम्बर से राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का आयोजन किया गया है। जिसमें महिलाओं एवं बच्चों के पोषण को बढ़ावा देने के साथ-साथ उनके बेहतर स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण एवं पोषण अध्ययन के लिए गतिविधियां संचालित करने का भी लक्ष्य रखा गया है।

आईसीडीएस निदेशक ओपी बुनकर ने बताया कि महिलाओं एवं बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य एवं पोषण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे इस अभियान में एनीमिया, विकास निगरानी, ​​पूरक पोषण, पोषण के साथ-साथ अध्ययन (पीबीपीबी), बेहतर प्रशासन के लिए तकनीकी उपाय एवं पर्यावरण संरक्षण जैसे विषय शामिल हैं। राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का कैलेंडर तैयार किया गया है।

बुनकर ने जिला उपनिदेशकों और सीडीपीओ को निर्देशित किया गया है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा वर्कर, महिला पर्यवेक्षक, स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में अन्य सभी सहयोगी विभागों के समन्वय से "राष्ट्रीय पोषण माह 2024" की गतिविधियों का कैलेंडर के अनुसार आयोजन किया जाए।