Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: Yogi की राह पर चले Bhajan Lal, राइजिंग राजस्थान समिट के लिए अब दिल्ली में रोड शो, इन्वेस्टर मीट

इस तीन दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कम्पनियों, अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं एवं निवेशकों को प्रदेश में आकर काम करने के लिए आमंत्रित करना, प्रदेश में विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित करने में सहायता प्रदान करना तथा अन्य सुविधाएं प्रदान करना है।

Jaipur News: Yogi की राह पर चले Bhajan Lal, राइजिंग राजस्थान समिट के लिए अब दिल्ली में रोड शो, इन्वेस्टर मीट

देश की राजधानी नई दिल्ली में 30 सितंबर को मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में 2 दिवसीय निवेशक रोड शो और आउटरीच का आयोजन किया गया है। इस 2 दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन 30 सितंबर को मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राजस्थान सरकार का प्रतिनिधिमंडल इन्वेस्टर मीट में भाग लेगा। ये चयनित कंपनियों के चेयरमैन/सीईओ से मुलाकात करेगा। अगले दिन ये प्रतिनिधिमंडल 2 अन्य कार्यक्रमों सीपीएसई कॉन्क्लेव और एंबेसडर राउंडटेबल में भाग लेगा।

इसे भी पढ़िये -

ये दो दिवसीय दिल्ली इन्वेस्टर रोड शो एवं आउटरीच ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के तहत आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य व्यापार एवं कॉर्पोरेट जगत, निवेशक समुदाय और राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों को राजस्थान में उपलब्ध निवेश अवसरों के बारे में जानकारी देना तथा उन्हें राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित करना है।

2 दिवसीय कार्यक्रम में कई देशों के प्रतिनिधि के साथ बैठक

इस दो दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन 1 अक्टूबर को कई देशों के राजदूतों/राजनयिकों के साथ गोलमेज बैठक आयोजित की गई है, जिसमें राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमण्डल को राजस्थान सरकार द्वारा किए जा रहे महत्वपूर्ण नीतिगत परिवर्तनों तथा विभिन्न क्षेत्रों में निवेशकों को दिए जा रहे राजकोषीय/गैर-राजकोषीय प्रोत्साहनों की जानकारी दी जाएगी तथा अपने देशों की कम्पनियों को आमंत्रित कर सहायता ली जाएगी जिससे राज्य में निवेश को बढ़ाया जा सके।

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के अधिकारियों के साथ बातचीत

30 सितंबर की सुबह मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों के सम्मेलन में भी भाग लेगा और केंद्र सरकार के स्वामित्व वाले सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम) के अध्यक्ष/सीईओ और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), एनटीपीसी, गेल इंडिया लिमिटेड, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन जैसे कई प्रमुख केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (सीपीएसई) पहले से ही राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।

नये विकास अवसरों की संभावना

इस सम्मेलन के दौरान, राज्य सरकार का प्रतिनिधिमंडल सीपीएसई अधिकारियों को कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल विकास, ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी), बुनियादी ढांचे, रसायन और पेट्रोकेमिकल्स, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन, ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस जैसे क्षेत्रों में राज्य में उपलब्ध विकास के अवसरों और नई संभावनाओं के बारे में जानकारी देगा।

कई प्रमुख देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान, इटली, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात, डेनमार्क, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर, तुर्की, स्पेन, स्विट्जरलैंड, कतर, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका सहित कई प्रमुख देशों के राजदूतों/राजनयिकों को इस राजदूत गोलमेज सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

राजस्थान से जोड़ने के लिए पहले भी निवेशक रोड शो किया गया

इसके तहत पिछले एक माह में मुम्बई, सियोल (दक्षिण कोरिया), जापान के टोकियो और ओसाका, संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और अबूधाबी तथा कतर की राजधानी दोहा में इस तरह के निवेशक रोड शो आयोजित किए गए हैं, ताकि निवेशकों को राजस्थान से जोड़ा जा सके, उन्हें राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया जा सके तथा उन्हें राज्य सरकार द्वारा बनाई गई निवेशक-हितैषी नीतियों और अवसरों से अवगत कराया जा सके।

'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024

राजधानी के जयपुर में 2024 इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन किया जाएगा। इस समिट का आयोजन राजस्थान सरकार के तत्वावधान में उद्योग और वाणिज्य विभाग, निवेश प्रोत्साहन ब्यूरो (बीआईपी) और राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम (रीको) के सहयोग से किया जा रहा है, जिसका नोडल विभाग बीआईपी है।

3 दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य

इस तीन दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कम्पनियों, अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं एवं निवेशकों को प्रदेश में आकर काम करने के लिए आमंत्रित करना, प्रदेश में विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित करने में सहायता प्रदान करना तथा अन्य सुविधाएं प्रदान करना है।

इस ग्लोबल समिट के दौरान कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटो और, इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल और पेट्रो-केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन और ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विशेष सत्र का आयोजन होगा।