Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: विद्याधर नगर में जल्द बनेगा सैटलाइट अस्पताल, डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने की बैठक

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नए 100 बेड के सैटेलाइट अस्पताल की डीपीआर का काम अगले एक महीने में पूरा हो जाएगा और अस्पताल का निर्माण कार्य जून 2026 तक पूरा हो जाएगा।

Jaipur News: विद्याधर नगर में जल्द बनेगा सैटलाइट अस्पताल, डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने की बैठक

डिप्टी सीएम दीयाकुमारी ने सोमवार को चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में बनने वाले सेटेलाइट अस्पताल का निर्माण कार्य तुरंत शुरू करने और समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने शासन सचिवालय में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह की मौजूदगी में आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए।

इसे भी पढ़िये - 

अस्पताल का निर्माण जून 2026 तक होगा पूरा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नए 100 बेड के सैटेलाइट अस्पताल की डीपीआर का काम अगले एक महीने में पूरा हो जाएगा और अस्पताल का निर्माण कार्य जून 2026 तक पूरा हो जाएगा। यह निर्माण जोतवाड़ा पंचायत समिति भवन की जमीन के स्थान पर किया जाएगा। पंचायत समिति भवन के लिए जमीन आवंटित कर दी गई है और भवन निर्माण के लिए पंचायती राज विभाग को 5 करोड़ रुपए की राशि भी आवंटित कर दी गई है। गौरतलब है कि अस्पताल के लिए 100 पदों और मशीन सहित मैन की स्वीकृति भी जारी कर दी गई है।

डिप्टी सीएम ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सैटेलाइट अस्पताल भवन निर्माण होने तक अगर इसे किराए के भवन में चलाया जा सकता है तो उसका परीक्षण करवाकर तुरंत शुरू कराएं ताकि लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

37 करोड़ रूपये की अतिरिक्त स्वीकृति आईपीडी टॉवर के लिए

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने डीप्टी सीएम के समक्ष आईपीडी टावर में अतिरिक्त सिविल कार्य एवं अन्य कार्यों के लिए अतिरिक्त बजट का प्रावधान करने की मांग रखी। इस पर डीप्टी सीएम ने वित्त विभाग के अधिकारियों को तत्काल राशि स्वीकृत करने के निर्देश दिए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न केन्द्र प्रवर्तित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 100 करोड़ रुपए तथा आईपीडी टावर में पार्किंग एवं अन्य अतिरिक्त सिविल कार्यों के लिए 37 करोड़ रुपए की राशि तत्काल स्वीकृत की जाएगी।

इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हरमारा, नींदड़ पीएससी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फेज नाडी द्वितीय को सीएचसी में क्रमोन्नत करने के लिए तुरंत कार्रवाई करें।उन्होंने कांवटिया अस्पताल को क्रमोन्नत करने के भी निर्देश दिए।

चिकित्सा सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्लान तैयार

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्याधर नगर एसएमएस अस्पताल से काफी दूर है तथा वहां बड़ी आबादी निवास करती है, इसलिए उस क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए विशेष योजना बनाई जाए। सीकर रोड एवं अन्य क्षेत्रों में बड़े चिकित्सा संस्थान खोलने की योजना पर तुरंत काम करें ताकि लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।