Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jodhpur News: अग्रवाल समाज की पहल, अग्रवाल मोक्ष धाम में विद्युत शव दाह गृह की स्थापना

जोधपुर । ग्लोबल वार्मिंग के चलते वर्तमान समय में सभी के लिए बड़ी चुनौती बन चुके पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पहल की गई है ।

Jodhpur News: अग्रवाल समाज की पहल, अग्रवाल मोक्ष धाम में विद्युत शव दाह गृह की स्थापना

जोधपुर । ग्लोबल वार्मिंग के चलते वर्तमान समय में सभी के लिए बड़ी चुनौती बन चुके पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पहल की गई है । जोधपुर में अग्रवाल समाज ने एक पहल करते हुए अग्रवाल मोक्ष धाम में विद्युत शव दाह गृह की स्थापना की है। 

अग्रवाल समाज के भामाशाह सुधीर अग्रवाल ने बताया कि किसी भी परिवार में गमी होने पर हम लकड़ी से अंतिम संस्कार करते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से जिस तरह से पर्यावरण संरक्षण को लेकर एक बड़ी चुनौती सबके सामने है और ग्लोबल वार्मिंग से पूरा देश चिंतित हैं, उसको देखते हुए पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हमने एक सकारात्मक पहल की है और सर्व समाज के लिए अग्रवाल मोक्ष धाम में विद्युत शव दाह मशीन लगाई है। विद्युत शव दाह मशीन लगाने से कई टन लकड़ी को बचाया जा सकेगा और इस कारण पेड़ों की भी कम कटाई होगी।  

अग्रवाल पंचायत के कोषाध्यक्ष मुकेश सिंघल ने बताया कि विद्युत शव दाह मशीन में अंतिम संस्कार करने से न केवल पर्यावरण संरक्षित होगा बल्कि अंतिम संस्कार में लगने वाले समय में भी कमी होगी। उन्होंने बताया कि विद्युत शव दाह मशीन में अंतिम संस्कार करने के दौरान कपाल क्रिया की रस्म भी निभाई जा सकेगी, वहीं अस्थियां भी नीचे लगी ट्रे में एकत्रित होगी। उन अस्थियों का विधिवत रूप से विसर्जन किया जा सकेगा। 

सिंघल ने बताया कि हम प्रयास करेंगे कि अधिक से अधिक लोग अंतिम संस्कार के समय विद्युत शव दाह मशीन का उपयोग करें , ताकि हम सभी मिलकर वृक्षों को बचा सके।

रिपोर्ट- सुधीर पाल