Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jodhpur News: एसएन मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा मंत्री ने सभी अधिकारियों के साथ की बैठक, सभी को दी कड़ी हिदायत, जानें

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गांव-गांव में चिकित्सा ढांचे को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर हर स्तर पर आने वाली समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाए।

Jodhpur News: एसएन मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा मंत्री ने सभी अधिकारियों के साथ की बैठक, सभी को दी कड़ी हिदायत, जानें

जोधपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण, योजनाओं के समय पर क्रियान्वयन और प्रभावी मॉनिटरिंग के उद्देश्य को लेकर एसएन मेडिकल कॉलेज मे जोधपुर संभाग स्तरीय बैठक की।

इसे भी पढ़िये - 

इन बातों पर रहा फोकस
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गांव-गांव में चिकित्सा ढांचे को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर हर स्तर पर आने वाली समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाए। बजट एवं अन्य घोषणाएं समय पर पूरी की जाएं। लोगों को स्वास्थ्य कार्यक्रमों का पूरा लाभ मिले। किसी भी स्तर पर कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। बैठक में मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बार मानसून में अधिक बारिश होने के कारण कई स्थानों पर जलभराव की समस्या उत्पन्न हुई है। इससे मच्छरों का घनत्व बढ़ने की संभावना है।

इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिए कि फिलहाल प्रदेशभर में मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्रण में हैं। आागामी समय में भी मौसमी बीमारियों का प्रसार नहीं हो। इसको लेकर पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं। जांच, दवा और इलाज की व्यवस्था में किसी तरह की लापरवाही न हो। चिकित्सा संस्थानों में मरीजों को गुणवत्तापूर्ण इलाज मिले। मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल से लेकर उप स्वास्थ्य केंद्रों तक दवाओं की आपूर्ति व्यवस्था सुचारू रहे।

आमजन तक योजनाओं को पहुंचाने के निर्देश
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि बजट घोषणाओं को समय पर पूरा करने के लिए टाइमलाइन के साथ कार्ययोजना बनाएं। सभी घोषणाएं समय पर पूरी करने का प्रयास करें। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के रूप में की गई है। जल्द ही इस योजना में पीडियाट्रिक पैकेज और पोर्टेबिलिटी की सुविधा भी शुरू की जाएगी। इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजन को लाभ दिलाएं। उन्होंने योजना के संबंध में स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने के निर्देश भी दिए।

अस्पताल परिसर में सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश
अस्पताल परिसर में संवेदनशील स्थानों पर उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे आवश्यक रूप से लगाएं। अस्पताल में पर्याप्त संख्या में सुरक्षा गार्ड नियोजित किए जाएं। सभी अस्पतालों में हॉस्पिटल स्क्रीनिंग एवं वायलेंस प्रिवेंशन कमेटी का गठन सुनिश्चित किया जाए। सुरक्षा व्यवस्थाओं में किसी भी तरह की खामी नहीं रहे।