Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jodhpur News: पर्यावरण संरक्षण की मिसाल बन गया राजस्थान का ये मेला, 363 लोगों ने दी थी प्राणों की आहुति

खेजड़ली अंतरराष्ट्रीय शहीद मेला 13 सितंबर को जोधपुर में आयोजित किया जाएगा। खेजड़ली शहीद राष्ट्रीय पर्यावरण संस्थान के अध्यक्ष मलखान सिंह बिश्नोई ने बताया कि भादवा सुदी दशम 13 सितम्बर को मेले का आयोजन किया जायेगा।

Jodhpur News: पर्यावरण संरक्षण की मिसाल बन गया राजस्थान का ये मेला, 363 लोगों ने दी थी प्राणों की आहुति

राजस्थान के जोधपुर का खेजड़ली गांव देशभर के पर्यावरण प्रेमियों के लिए किसी मिसाल से कम नहीं है। सदियों पहले खेजड़ी के पेड़ों को कटने से बचाने के लिए यहां 363 लोगों ने हंसते-हंसते अपने प्राणों की आहुति दे दी थी। लेकिन पेड़ काटने की इजाजत नहीं दी गई। अब इन सभी शहीदों की याद में खेजड़ली में मेले का आयोजन किया जाता है, इस बार भी यह मेला 13 सितंबर को आयोजित किया जायेगा।

इसे भी पढ़िये - 

13 सितंबर को खेजड़ली अंतर्राष्ट्रीय शहीद मेला 
खेजड़ली अंतरराष्ट्रीय शहीद मेला 13 सितंबर को जोधपुर में आयोजित किया जाएगा। खेजड़ली शहीद राष्ट्रीय पर्यावरण संस्थान के अध्यक्ष मलखान सिंह बिश्नोई ने बताया कि भादवा सुदी दशम 13 सितम्बर को मेले का आयोजन किया जायेगा। जिसमें राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश से विश्नोई समाज के लोगों सहित बड़ी संख्या में पर्यावरण प्रेमी भाग लेंगे और शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।

शहीदों की याद में मेले का आयोजन
अमृतादेवी राज्य पशु कल्याण बोर्ड, राजस्थान के अध्यक्ष जसवन्त सिंह बिश्नोई का कहना है कि शायद ही कोई ऐसी जगह हो, जहां पेड़ों को बचाने के लिए किसी ने खुशी-खुशी अपने प्राणों की आहुति दे दी हो। खेजड़ली में अमृता देवी सहित 363 लोगों ने खेजड़ली के पेड़ों को कटने से बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। इन शहीदों की याद में यह मेला आयोजित किया जाता है।

श्रीजम्भेश्वर भगवान मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा
इस बार मेले के दौरान भगवान श्री जम्भेश्वर के मंदिर की प्रतिष्ठा भी होगी। इस मंदिर का निर्माण बिश्नोई समाज ने जनसहयोग से कराया है। आयोजकों की ओर से बताया गया कि मंदिर की कलश स्थापना 12 सितंबर को होगी. इसके बाद अन्य कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि मेले में युवा सम्मेलन, महिला सम्मेलन, संत समागम, खेजड़ी की बेटी व जंभ लीला मंचन के साथ ही विशाल भक्ति संध्या होगी।