Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Dholpur News: भक्तों ने धूमधाम से मनाई गणेश चतुर्थी, जिलेभर के गणेश मंदिरों में पूजा-हवन के साथ श्रद्धालुओं ने रखा व्रत

Dholpur News: गणेश चतुर्थी को लेकर सुबह से ही गणेश जी के मंदिरो में भक्तों की खासी भीड़ देखी गई। बड़ी संख्या में दिनभर लोगों ने गणेश जी के मंदिर में पहुंचकर ढोक लगाई और पूजा अर्चना कर परिवार में सुख शांति एवं समृद्धि की कामना की।

This browser does not support the video element.

Dholpur News: गणेश चतुर्थी की धूम पूरे देश में है। भक्त बड़े ही प्रेम भाव से बप्पा की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। इसी बीच राजस्थान के से भी भक्ति में डूबे भक्तों ने बप्पा की वंदना की।

धौलपुर में दिखी बप्पा की धूम

गणेश चतुर्थी के अवसर पर शनिवार को धौलपुर जिलेभर में गणेश जी की भक्ति की धूम देखी गई। गणेश चतुर्थी को लेकर जिलेभर के गणेश मंदिरों में विशेष हवन, अभिषेक एवं पूजा पाठ किया गया। इसके अलावा सैकड़ों स्थानों पर लोगों ने गणेश जी की प्रतिमाओं की स्थापना की और विद्वान पंडितोंं द्वारा विधि विधान से मंत्र उच्चारण के साथ स्थापना का धार्मिक कार्यक्रम संपन्न कराया गया। वहीं, बड़ी संख्या में लोगों ने गणेश जी का व्रत भी रखें और मंदिरों में जाकर विशेष पूजा अर्चना कर सुख शांति समृद्धि की कामना की।

ये भी पढ़ें

बड़ी संख्या में भक्त रहे मौजूद

गणेश चतुर्थी को लेकर सुबह से ही गणेश जी के मंदिरो में भक्तों की खासी भीड़ देखी गई। बड़ी संख्या में दिनभर लोगों ने गणेश जी के मंदिर में पहुंचकर ढोक लगाई और पूजा अर्चना कर परिवार में सुख शांति एवं समृद्धि की कामना की। वहीं, धौलपुर शहर में भार्गव वाटिका स्थित गणेश जी के मंदिर में विद्वान पंडितो द्वारा विशेष पूजा अर्चना कराई गई। इसके अलावा गणेश जी का अभिषेक और मंत्र उच्चारण के साथ कई धार्मिक कार्यक्रम संपन्न हुए। मंदिर के भक्त विमल कुमार भार्गव ने बताया कि गणेश चतुर्थी के अवसर पर हर बार मंदिर में विशेष पूजा अर्चना का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

क्यों मनाई जाती है गणेश चतुर्थी?

पौराणिक कथा के अनुसार, भाद्रपद माहीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश का अवतरण हुआ था। यही वजह है कि हर साल इस तिथि पर गणेश चतुर्थी का पावन पर्व मनाया जाता है। यह पर्व 10 दिनों तक यानी अनंत चतुर्दशी तक मनाया जाता है। अनंत चतुर्दशी के दिन पवित्र नदी या घर में पानी के एक टब में गणपति बप्पा की मूर्ति का विसर्जन कर दिया जाता है। 

रिपोर्ट- राहुल शर्मा