Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Sawai Madhopur News: 'मिशन बीट प्लास्टिक' अभियान की शुरुआत, पीएम मोदी की राह पर चल पड़े रणथंभौरवासी

कचरे को जंगल से बाहर लाकर नगर परिषद को सौंपा गया। साथ ही मंदिर में आने वाले लोगों को प्लास्टिक व पॉलीथिन के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देकर जागरूक भी किया गया।

This browser does not support the video element.

आज रणथम्भौर क्षेत्र के आरओपीटी रेंज के शोलेश्वर मंदिर वन क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया गया। ये अभियान बाघ संरक्षण और ग्रामीण विकास समिति सवाई माधोपुर के तत्वावधान में मिशन बीट प्लास्टिक रणथम्भौर अभियान के तहत चलाया गया था। इस अभियान के चलते प्लास्टिक, पॉलीथिन व अन्य प्रकार के कचरे को इकट्ठा कर सफाई की गई। कचरे को जंगल से बाहर लाकर नगर परिषद को सौंपा गया। साथ ही मंदिर में आने वाले लोगों को प्लास्टिक व पॉलीथिन के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देकर जागरूक भी किया गया।

इसे भी पढ़िये - 

प्लास्टिक व पॉलीथिन के प्रति जागरुकता

ये स्वच्छता अभियान बाघ संरक्षण और ग्रामीण विकास समिति पिछले पांच वर्षों से बाघ संरक्षण, रणथम्भौर और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में निस्वार्थ भाव से काम कर रही है तथा कई कामक्रम और अभियान चलाकर रणथम्भौर क्षेत्र को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के उद्देश्य से काम कर रही है। मिशन बीट प्लास्टिक अभियान के तहत हर सप्ताह एक जगह चुनकर वहां सफाई की जाती है। साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जाता है। इसके अलावा हर महीने और समय-समय पर वन क्षेत्र में स्थित मंदिरों पर कपड़े के कैरी बैग बांट कर पॉलीथिन कैरी बैग का बहिष्कार करने की अपील की जाती है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी अपने मन की बात कामक्रम में रणथम्भौर में बाघ संरक्षण और ग्रामीण विकास समिति द्वारा किये गये कार्यों का उल्लेख कर चुके हैं।