Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Shriganga Nagar News: BSF का जुगाड़ पाकिस्तानी ड्रोन को देगा मात, तैयार है ये ब्रह्मास्त्र, ये जानकारी उड़ा देगी होश

राजस्थान फ्रंटियर में सीमा पार से ड्रोन के जरिए हेरोइन तस्करी की लगातार हो रही घटनाओं के कारण संवेदनशील हो चुके श्रीगंगानगर सेक्टर में इस जुगाड़ का उपयोग कर एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराकर इसकी क्षमता का परीक्षण किया जा चुका है।

Shriganga Nagar News: BSF का जुगाड़ पाकिस्तानी ड्रोन को देगा मात, तैयार है ये ब्रह्मास्त्र, ये जानकारी उड़ा देगी होश

बीएसएफ ने हेरोइन और हथियारों की तस्करी के लिए पाकिस्तानी तस्करों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन को नाकाम करने के लिए एक जुगाड़ तैयार किया है। बीएसएफ वर्कशॉप में तैयार यह ब्रह्मास्त्र हेरोइन और हथियारों की खेप लेकर आने वाले पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय सीमा में घुसते ही परास्त कर देगा।

इसे भी पढ़िये - 

राजस्थान फ्रंटियर में सीमा पार से ड्रोन के जरिए हेरोइन तस्करी की लगातार हो रही घटनाओं के कारण संवेदनशील हो चुके श्रीगंगानगर सेक्टर में इस जुगाड़ का उपयोग कर एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराकर इसकी क्षमता का परीक्षण किया जा चुका है। डीआरडीओ इन तीनों सीमाओं पर बीएसएफ के लिए ड्रोन रोधी तकनीक विकसित कर रहा है, क्योंकि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर, पंजाब और राजस्थान सीमा से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन के जरिए हेरोइन और हथियार गिरा रहा है। फिलहाल यह तकनीक जम्मू-कश्मीर में सेना को दी गई है।

पाकिस्तानी ड्रोन के लिए जुगाड़

इस तकनीक को हासिल करने से पहले ही बीएसएफ ने अपने स्तर पर पाकिस्तानी ड्रोन के लिए जुगाड़ तैयार कर लिया है। जुगाड़ में जो भी उपकरण इस्तेमाल किए गए हैं, वो मेक इन इंडिया के आइडिया को बढ़ावा देने वाले हैं। श्रीगंगानगर सेक्टर से पहले बीएसएफ ने बीकानेर सेक्टर में भी पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराने के लिए ऐसा जुगाड़ तैयार किया था।

ये है ड्रोन रोधी जुगाड़

BSF द्वारा तैयार किया गया जुगाड़ लोहे के स्टैंड पर स्थापित है जिसे जरूरत के हिसाब से ऊपर-नीचे और बाएं-दाएं घुमाया जा सकता है। इस स्टैंड के ऊपरी हिस्से में भारत में बनी इंसास राइफल के साथ हाई इंटेंसिटी सर्च लाइट लगाई गई है। यह राइफल 360 डिग्री घूम सकती है और एक मिनट में 600 से 650 राउंड फायर कर सकती है। पाकिस्तान की तरफ से जब कोई ड्रोन आता है तो उसकी लाइट देखकर उस पर सर्च लाइट डाली जाती है। इसके साथ ही इंसास राइफल से फायरिंग शुरू हो जाती है। एक मिनट में राइफल से जितनी गोलियां निकलती हैं, उससे ड्रोन का बच पाना मुश्किल होता है।

कहां-कहां तैनात है

बीएसएफ ने संवेदनशील स्थानों के अलावा श्रीगंगानगर सेक्टर में कई मोर्चों और बीओपी पर एंटी ड्रोन जुगाड़ तैनात किया है। ड्रोन का पीछा कर उसे नष्ट करने के लिए बाइक समेत चार पहिया वाहनों पर एंटी ड्रोन जुगाड़ लगाया गया है।