Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Sriganganagar News: लालगढ़ जाटान से हुई जहर से मुक्ति आंदोलन की शुरुआत, नशे के खिलाफ़ जन आंदोलन का आह्वान

श्रीगंगानगर जिले के लालगढ़ जाटान में जहर से मुक्ति आन्दोलन की विधिवत शुरुआत स्वर्गीय रिछपाल भादू हेंडबाल स्टेडियम में हुई. जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत की.

Sriganganagar News: लालगढ़ जाटान से हुई जहर से मुक्ति आंदोलन की शुरुआत, नशे के खिलाफ़ जन आंदोलन का आह्वान

पंचायती धर्मशाला में प्रेस स्टेडियम में हुई जनसभा के दौरान वक्ताओं ने पंजाब से सतलुज व्यास के रास्ते राजस्थान की तीनों नहर परियोजनाओं में प्रवाहित कैमिकलयुक्त जहरीला पानी की रोकथाम करने, जिले में डेयरी उत्पाद सहित मिलावटी खाद्य वस्तुओं पर अंकुश लगाने और चिट्टा सहित मेडिकल और सिंथेटिक नशे के कारोबार की रोकथाम को लेकर अपने विचार रखे.
 
आंदोलन के संयोजक मनिंदर सिंह मान ने कहा कि राजस्थान और पंजाब की जनता काला ज़हर पीकर और बीमार होकर मरने की कगार पर है. नहरों में प्रवाहित गंदे पानी में विद्यमान तत्त्व आर्सेनिक, यूरेनियम, सायनाइड, लेड आदि को ट्रीट करना संभव नहीं है. जबकि हमें ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर संतुष्ट किया जा रहा है. मान ने कहा कि लुधियाना के नजदीक बुड्ढा नाला कैंसर का सबसे खतरनाक वाहक है. वहां लगे ट्रीटमेंट प्लांट अपनी क्षमता से आधे पानी को ट्रीट कर रहे है. शेष पानी को दूसरे रास्ते बाईपास किया जा रहा है. मान ने कहा कि जन जन की भागीदारी से सरकारों को गहरी नींद से जगाया जा सकता है. तभी जनहित में सरकार फैसले करेगी.

आंदोलन के सह सयोजक रविंद्र सिंह तरखान ने कहा कि आजादी के 78 साल बाद भी जनता को पीने का शुद्ध पानी नहीं मिले तो राजस्थान की विधानसभा में हमारे विधायकों को सेशन बुलाने के लिए दबाव बनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि वो हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिले के सभी 11विधायकों से मुलाकात करेंगे और जुलाई में शुरू होने वाली विधानसभा में पेयजल आपूर्ति के मुद्दे पर सेशन चलाने की मांग करेंगे. उससे पूर्व 5 जुलाई और 20 जुलाई को होने वाली ग्राम सभाओं में तीनों प्रकार के ज़हर के खिलाफ प्रस्ताव पारित करवाएंगे. वहीं जिला परिषद, पंचायत समिति और नगर निकायों से भी प्रस्ताव लिए जाएंगे. तरखान ने जिले में तेजी से पनप रहे नशे पर भी चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि चिट्टा के कारोबार जिले में तेजी पनप रहा है. अब तो रोजाना ओवरडोज में मरने वालों की खबरें आ रही हैं.

इस मौके पर आंदोलन के संयोजक मनिंदर सिंह मान, सह सयोजक रविंद्र सिंह तरखान, सुखवीर सिंह फौजी, गुरलाल बराड़, देवीदयाल चावला, कामरेड रामेश्वर भादू, भानीराम भादू, महेंद्र वर्मा, बंशी लुहार, बाबूलाल सैनी, डॉ ओम पारीक, लीलाधर वर्मा, दयानंद , प्रदीप किरोड़ीवाल, पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष रामनिवास डूडी, नगरमंडल कांग्रेस अध्यक्ष कपिल जाखड़ आदि लोग शामिल रहे.

रिपोर्ट - अमित चौधरी