Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कहर बरसा रही है गर्मी, जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए

जोधपुर में इस बार अति भीषण गर्मी के चलते पश्चिमी राजस्थान में कहर सा बरस रहा है. तापमान 45 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. तो वहीं हीटवेव से जन जीवन प्रभावित हुआ है.

कहर बरसा रही है गर्मी, जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए

जोधपुर में इस बार अति भीषण गर्मी के चलते पश्चिमी राजस्थान में कहर सा बरस रहा है. तापमान 45 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. तो वहीं हीटवेव से जन जीवन प्रभावित हुआ है.

अब तक दो की मौत
जोधपुर में अब तक गर्मी से दो लोगों की मौत हो चुकी है. जो पाली और बांसवाड़ा के रहने वाले थे. तो वहीं एक की हालत गंभीर चल रही है. 6 बच्चों को एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया. जिनकी हालत अब ठीक है. जिले में भीषण गर्मी के चलते इस बार विभिन्न रोडों पर पानी की बरसात जैसी बौछारे की जा रही हैं. वहीं  गर्मी के चलते बिजली और पानी की कमी रहने के चलते आज जिला कलेक्टर से बातचीत की गई.

गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने बाताया कि इस साल पश्चिमी राजस्थान में इस गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. दिन के वक्त सड़कों पर आमजन का आवागमन कम रहा है. सड़कें आग की भट्टी की तरह तप रही हैं. वहीं हीट वेव के चलते लोग घरों में रहने को मजबूर हो चुके हैं.

कूलर और पंखे जवाब दे चुके हैं. राज्य सरकार ने हीटवेव को लेकर तमाम अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. जोधपुर जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने तमाम विभागों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

उन्होंने बताया कि पानी और बिजली की आपूर्ति निर्बाध रूप से रहे, इसको लेकर भी विशेष दिशा निर्देश दिए गए है. अस्पतालों में अलग-अलग विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. ताकि गर्मी से प्रभावित मरीजों का बेहतर इलाज किया जा सके. वहीं अस्पतालों में भर्ती मरीजों के लिए भी व्यवस्थाएं बेहतर करने की दिशा निर्देश दिए गए हैं.

गौरव अग्रवाल ने शहरवासियों से कहा कि गर्मी से बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि गर्मी से खुद को बचाएं. अगर कोई परेशानी हो तो तुरंत तरल पदार्थों का सेवन करें और नजदीकी चिकित्सकीय सलाह लें. सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना करें. उन्होंने बताया कि जलदाय विभाग को आमजन तक पानी पहुंचाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं.

साथ ही विद्युत विभाग को भी जलदाय विभाग के साथ समन्वय बनाने को लेकर कहा गया है कि जोधपुर में अब तक गर्मी से दो लोगों की मौत हुई है. दोनों पाली और बांसवाड़ा के रहने वाले थे और पाली में काम कर रहे थे. एक व्यक्ति की हालत स्थिर बनी हुई है. जिसका इलाज अस्पताल में चल रहा है. वहीं 6 बच्चों को एम्स में गर्मी के चलते भर्ती करवाया गया था. उनकी हालत अब ठीक है. उन्होंने आमजन के लिए बताया की गर्मी में अति आवश्यक कार्य हो तो बाहर निकलें. मुंह ढक कर निकलें, तरल पदार्थ का ज्यादा उपयोग करें. वहीं बिजली और पानी को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं.