Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Udaipur Violence: छावनी में तब्दील उदयपुर जिला, छात्र के दम तोड़ते ही संगठनों का हंगामा, इंटरनेट बंद, पढ़ें पूरा अपडेट

16 अगस्त को उदयपुर में हुई चाकूबाजी की घटना में घायल छात्र की सोमवार को मौत हो गई। छात्र का एमबी अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई थी।

Udaipur Violence: छावनी में तब्दील उदयपुर जिला, छात्र के दम तोड़ते ही संगठनों का हंगामा, इंटरनेट बंद, पढ़ें पूरा अपडेट

उदयपुर में हुई घटना के चौथे दिन स्कूली छात्र देवराज जिंदगी की जंग हार गया। महाराणा भूपाल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में देवराज ने दम तोड़ दिया। राखी का दिन होने के कारण देवराज की सगी बहन और चचेरी बहन ने प्रशासन से राखी बंधवाने की इजाजत मांगी थी और उसके बाद प्रशासन ने राखी बंधवाई। उसके बाद शाम 5:00 बजे के बाद देवराज को मृत घोषित कर दिया गया। डॉक्टरों के सारे प्रयास विफल रहे। महाराणा भूपाल अस्पताल के डॉक्टरों ने 4 दिन तक छात्र देवराज को बचाने का हर संभव प्रयास किया।

इसे भी पढ़िये- 

छात्र की मौत की खबर पर छावनी में बदला जिला 
आपको बता दें कि 16 अगस्त को उदयपुर में हुई चाकूबाजी की घटना में घायल छात्र की सोमवार को मौत हो गई। छात्र का एमबी अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई थी। सोमवार दोपहर करीब 3 बजे उसकी अचानक तबीयत बिगड़ गई और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। छात्र की मौत की खबर सुनते ही बड़ी संख्या में लोग अस्पताल के बाहर जमा हो गए।

परिजनों का शव लेने से इंकार 

इसके बाद परिजनों ने छात्र का शव लेने से इनकार कर दिया। इसके बाद दोषी को सख्त सजा देने की मांग, 51 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी की मांग और एसटी-एससी एक्ट के तहत मामले में कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। काफी देर तक चली चर्चा के बाद प्रशासन ने मृतक के परिवार को 51 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, परिवार के 1 सदस्य को संविदा पर नौकरी देने और प्रशासन  ने यह भी आश्वासन दिया एसटी-एससी एक्ट के तहत मामले में कार्रवाई की जाएगी।

आज बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, इंटरनेट रहेगा बंद
परिवार ने परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और स्कूल स्टाफ को हटाने की मांग की है। प्रशासन सरकारी नौकरी के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजेगा। समझौते के बाद मृतक छात्र का पोस्टमार्टम कराया गया और मंगलवार सुबह 7 बजे उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इस घटना के बाद शहर में तनाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने मंगलवार रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है। इसके साथ ही शहर के सभी स्कूल-कॉलेज भी मंगलवार को बंद रहेंगे। हालांकि, मंगलवार को होने वाली परीक्षाएं यथावत रहेंगी। प्रशासन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

उदयपुर में ऐसे भड़की थी हिंसा
मारपीट की यह घटना शुक्रवार 16 अगस्त को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भटियानी चौहट्टा में हुई। कक्षा में दो नाबालिग छात्रों में झगड़ा हो गया। बाद में विद्यालय परिसर के बाहर समुदाय विशेष के छात्र ने दूसरे छात्र पर चाकू से हमला कर दिया। हमले में छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। हमलावर छात्र को पुलिस ने हिरासत में लिया और उसके पिता को भी गिरफ्तार कर लिया। हमलावर छात्र 9वीं कक्षा का छात्र है जबकि मृतक देवराज 5वीं कक्षा का छात्र था। देवराज के पिता कुवैत में कार्यरत थे, घटना की जानकारी मिलने के बाद वे भारत लौट आए। हमले के बाद उदयपुर में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई। हिंदू संगठनों से जुड़े लोगों ने नारेबाजी कर खूब हंगामा किया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट पर रोक लगा दी।