Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

पृथ्वीराज चौहान के वंशज नकुल मेहता ने चुनी एक्टिंग, बने टीवी का जाना-माना चेहरा

‘इश्कबाज’ के शिवाय सिंह ओबेरॉय यानी कि नकुल मेहता राजस्थान के खूबसूरत शहर उदयपुर के रहने वाले हैं। नकुल मेहता मेवाड़ के राजा पृथ्वीराज चौहान के राजपूत चौहान वंश से हैं। कैसा रहा मायानगरी मुंबई तक का सफर आइए जानते हैं..

पृथ्वीराज चौहान के वंशज नकुल मेहता ने चुनी एक्टिंग, बने टीवी का जाना-माना चेहरा
nakuul mehta

टीवी के फेमस शो ‘इश्कबाज’ में शिवाय सिंह ओबेरॉय का किरदार नकुल मेहता ने इस तरह निभाया कि फैंस उन्हें नकुल नहीं बल्कि शिवाय के नाम से पुकारते हैं। नकुल मेहता राजस्थान के खूबसूरत शहर उदयपुर के रहने वाले हैं। नकुल मेहता मेवाड़ के राजा पृथ्वीराज चौहान के राजपूत चौहान वंश से हैं। कैसा रहा उनका सफर आइए जानते हैं..

नकुल मेहता का परिचय

राजस्थान के उदयपुर शहर में 17 जनवरी साल 1983 को नकुल मेहता का जन्म एक राजसी परिवार में हुआ। वो मेवाड़ रियासत के राजपूत राजा पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं। नकुल ने करीब 10 अलग-अलग स्कूलों से अपनी पढ़ाई पूरी की। शुरुआती पढ़ाई करने के बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ कॉमर्स की डिग्री ली है। इन्हीं दिनों वो थिएटर से जुड़ गए थे। जहां पर नकुल ने जैज, हिपहॉप, ब्रेक, फॉक, साल्सा और कंटेम्प्रेरी में भी प्रशिक्षण।

टीवी और फिल्मों में आजमाया हाथ

नकुल मेहता ने शाहरुख खान के साथ 'इमामी फेयर हैंडसम' के ऐड से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। साल 2008 में नकुल ने अध्ययन सुमन के साथ 'हाल-ए-दिल' फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। फिर छोटे पर्दे का रुख किया। साल 2012 में टीवी सीरियल 'प्यार का दर्द है, मीठा-मीठा प्यारा-प्यारा' से टीवी जगत में डेब्यू किया। साथ ही वो इंडियाज गॉट टैलेंट, आई डोंट वॉच टीवी, इश्कबाज और दिल बोले ओबेरॉय में नजर आ चुके हैं।

पिता पूर्व सैन्यकर्मी और पत्नी सिंगर

नकुल मेहता शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता प्रताप सिंह मेहता रिटायर्ड नेवी पर्सन हैं। साल 1971 की भारत-पाकिस्तान जंग में भी उन्होंने हिस्सा लिया था। वहीं एक्टर के परदादा लक्ष्मीलाल मेहता मेवाड़ क्षेत्र के सैन्य प्रमुख रहे थे। वैसे आपको बतां दें, नकुल के पिता ने अपने पूर्वजों पर 'Guns and Glories: Rajputana Chronicles' नाम की किताब लिखी है, इस किताब में उनके वंश की वीरगाथा और लड़ाईयों के विवरण के साथ रेयर फोटोज भी छपी हुई हैं। नकुल मेहता ने 28 जनवरी 2012 को सिंगर जानकी पारेख के साथ शादी की थी। एक्टर सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं।

एनीमल’ में बने रणबीर कपूर की आवाज

संदीप रेड्डी वांगा की फिल्म एनिमल में रणबीर कपूर के कैरेक्टर की अंग्रेजी आवाज नकुल मेहता ने दी है। उन्होंने पोस्ट शेयर करके इसकी जानकारी दी। साथ ही रणबीर के कैरेक्टर के अलग-अलग स्वाभाव के साथ ही एंक्टिंग की भी खूब तारीफे कीं।