Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Weather Update: रेतीले राजस्थान में नहीं थमेगा बारिश का तांडव, सितंबर महीने में कैसा रहेगा मौसम, पढ़ें IMD का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी राजस्थान पर बना डीप डिप्रेशन सिस्टम धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से आज भी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश की प्रबल संभावना है।

Weather Update: रेतीले राजस्थान में नहीं थमेगा बारिश का तांडव, सितंबर महीने में कैसा रहेगा मौसम, पढ़ें IMD का अलर्ट

राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज 11 जिलों में डबल येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू, चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर और श्रीगंगानगर में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इसे भी पढ़िये - 

वहीं, बाड़मेर, जैसलमेर और जालौर में 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ ही भारी बारिश, मेघगर्जन और बिजली चमकने की संभावना है। हालांकि, इसके बाद 31 अगस्त तक कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। लेकिन कोटा, भरतपुर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और बीकानेर में बारिश की संभावना है।

राजस्थान पर बना डीप डिप्रेशन सिस्टम

विभाग के अनुसार दक्षिणी राजस्थान पर बना डीप डिप्रेशन सिस्टम धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से आज भी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश की प्रबल संभावना है।

सितंबर में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने सितंबर से 2 दिन के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए कोटा, भरतपुर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और बीकानेर में बारिश की संभावना जताई है।

आईएमडी के अनुसार समुद्र की स्थिति भी बहुत खराब 

30 अगस्त तक पाकिस्तान, गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के तटों पर समुद्र की स्थिति बहुत ज्यादा खराब रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। आईएमडी ने मछुआरों को अरब सागर की तरफ जाने से बचने की सलाह दी है और बंगाल की खाड़ी, विशेष रूप से गुजरात, पाकिस्तान और महाराष्ट्र के तटों के आसपास, 30 अगस्त तक। छोटे जहाजों और अन्वेषण और उत्पादन ऑपरेटरों को मौसम की स्थिति पर नजर रखने और आवश्यक सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।