Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कौन बनेगा अब BCCI का सचिव, अरुण जेटली से क्या है कनेक्शन, सब कुछ जानें एक क्लिक में

अगर जय शाह नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष बनते हैं, तो दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के अध्यक्ष अगले BCCI सचिव बन सकते हैं।

कौन बनेगा अब BCCI का सचिव, अरुण जेटली से क्या है कनेक्शन, सब कुछ जानें एक क्लिक में

अगर जय शाह नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष बनते हैं, तो दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के अध्यक्ष अगले BCCI सचिव बन सकते हैं। शाह ने अभी तक इस पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है।

ये भी पढ़िए -

डेली भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली को नए सचिव के रूप में बदलने के लिए आम सहमति बन रही है, जो इस दौड़ में आगे चल रहे हैं। हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अन्य शीर्ष अधिकारी, जिनमें अध्यक्ष रोजर बिन्नी भी शामिल हैं, अपने पदों पर बने रहेंगे क्योंकि उनका कार्यकाल एक और साल के लिए है।

पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष का भी नाम आया सामने

इससे पहले, शनिवार को समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में, पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अभिषेक डालमिया का नाम रोहन के साथ शाह की जगह लेने के दावेदारों में से एक के रूप में सामने आया था। अन्य युवा राज्य इकाई के अधिकारियों में पंजाब के दिलशेर खन्ना, गोवा के विपुल फड़के और छत्तीसगढ़ के प्रभतेज भाटिया शामिल हैं, जो आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के पूर्व सदस्य हैं। लेकिन क्या पूरी तरह से नए चेहरे के टॉप पैड की कोई संभावना है? "जाहिर है, ऐसा हो सकता है क्योंकि इसके लिए कोई सख्त नियम नहीं हैं। लेकिन अगर आप क्रिकेट बोर्ड की संरचना को देखें, तो तीन प्रमुख पद अध्यक्ष, सचिव और सचिव हैं," क्रिकेट बोर्ड के एक पूर्व सचिव ने कहा। "ऐसे लोग हैं जो सिस्टम में हैं और कोई भी उन्हें आदेश दे सकता है, ऐसा आमतौर पर नहीं होता। लेकिन सबसे पहले, क्या जय SRH में जाने के लिए तैयार हैं? ठीक है, अभी नहीं, लेकिन वह कभी भी जा सकते हैं," उन्होंने कहा।

क्या जय शाह सांख्यिकीविद् के रूप में अपनी भूमिका संभालेंगे? पिछले हफ़्ते, SRH के कोच ग्रेग बार्कले ने पुष्टि की थी कि वह 30 नवंबर को अपने तीसरे कार्यकाल के अंत में अपने पद से हट जाएंगे। इस घटना ने जल्द ही अटकलों को हवा दे दी कि शाह भविष्य में भूमिका निभा सकते हैं, और आँकड़े भारत के पक्ष में हैं। माना जाता है कि शाह को ICC बोर्ड के 16 में से 15 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन उनके पास यह कदम उठाने का कारण बताने के लिए 24 घंटे से भी कम समय है, जबकि अंतरराष्ट्रीय सचिव के रूप में उनके लगातार दूसरे कार्यकाल में अभी एक साल बाकी है।

नए CAC सुपरस्टार्स को नामित करने और नियुक्त करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है।

यदि वह यह पद संभालते हैं, तो 35 वर्षीय शाह ICC का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन जाएंगे और उनसे पहले ICC का नेतृत्व करने वाले भारतीयों की सूची में शामिल हो जाएंगे, जिसमें जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर जैसे लोग शामिल हैं।