Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

New Rule of Cricket: अगर लगाया गेंद पर थूक तो खिलाड़ी पर एक्शन लेगी BCCI, बदल गए क्रिकेट के ये नियम

BCCI New Domestic Cricket Rules: अक्सर हमने गेंद पर खिलाड़ी का लार लगाते हुए देखा है, लेकिन अब ऐसा करने पर एक्शन होगा। बीसीसीआई घरेलू क्रिकेट में कठोर नियम लेकर आ गई है, अगर कोई भी खिलाड़ी गेंद में लार लगाता है तो उस पर पेनल्टी लगाई जाएगी। इसके साथ ही गेंद को तुरंत बदल दिया जाएगा।

New Rule of Cricket: अगर लगाया गेंद पर थूक तो खिलाड़ी पर  एक्शन लेगी BCCI, बदल गए क्रिकेट के ये नियम

BCCI New Domestic Cricket Rules: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड नेशनल लेवल के साथ ही डोमेस्टिक लेवल पर भी काफी एक्टिव हैं, शायद इसी के चलते दुनिया का बड़ा बोर्ड है। अब बीसीसीआई के तरफ से घरेलू क्रिकेट को लेकर कुछ नियमों में बदलाव किया गया है। जिसके चलते अब रिटायर्ड हर्ड होने वाले खिलाड़ी को ग्राउंड छोड़ने से पहले सोचना होगा, तो वहीं अगर किसी खिलाड़ी ने गेंद पर थूक लगा दिया, तो उसपर एक्शन होगा।

रिटायर्ड हर्ट नहीं आ सकेगा दोबारा बैटिंग के लिए

क्रिकबज़ के मुताबिक, बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के रिटायर्ड हर्ट होने को लेकर नियम बदल दिया है। अगर अब कोई भी खिलाड़ी चोट की वजह से मैदान से बाहर जाता है तो उसे तुरंत आउट मान लिया जाएगा। लिहाजा वो दोबारा बैटिंग के लिए मैदान पर नहीं आ सकेगा। इसका विरोधी टीम की सहमति से कोई लेना-देना नहीं होगा। बीसीसीआई ने राज्य टीमों को प्रेस रिलीज भेजी है। इसमें सभी बदले हुए नियमों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

ये भी पढ़े

गेंद में लगाई थूक तो होगा एक्शन

अक्सर हमने गेंद पर खिलाड़ी का लार लगाते हुए देखा है, लेकिन अब ऐसा करने पर एक्शन होगा। बीसीसीआई घरेलू क्रिकेट में कठोर नियम लेकर आ गई है, अगर कोई भी खिलाड़ी गेंद में लार लगाता है तो उस पर पेनल्टी लगाई जाएगी। इसके साथ ही गेंद को तुरंत बदल दिया जाएगा।

रन रोकने के नियम में खास बदलाव

इसके साथ ही एक और अहम नियम में बदलाव हुआ है। जिसमें रन रोकने का नियम भी शामिल है। बदले हुए नए नियम के मुताबिक, जब बैटर क्रॉस करने के बाद रन रोकने का फैसला करते हैं तो ओवरथ्रो से बाउंड्री मिलती है। ऐसी स्थिति में फिर से क्रॉस करने से पहले केवल बाउंड्री मानी जाएगी। लिहाजा उसे चार रन ही मिलेगा।