Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Champions Trophy 2025: क्या भारत चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगा? बड़ा अपडेट आया सामने

Champions Trophy 2025: भारत के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद फैंस की निगाहें अगले साल होनी वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जिसको लेकर सबसे बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है, कि क्या भारत चैंपियस ट्रॉफी खेलने पाकिस्ता जाएगा ? इस बार चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है.  

Champions Trophy 2025: क्या भारत चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगा? बड़ा अपडेट आया सामने

Champions Trophy 2025:  भारत ने 29 जून को ब्रिजटाउन में हुए फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर शानदार अंदाज में । इस ऐतिहासिक जीत के बाद, अब आगामी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो अगले साल 19 फरवरी से 9 मार्च तक पाकिस्तान में होने वाला 50 ओवर का टूर्नामेंट है। हालांकि, अहम सवाल यह है कि क्या भारतीय टीम इस आयोजन के लिए पाकिस्तान जाएगी, क्योंकि देश को मेजबानी का जिम्मा सौंपा गया है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत के सभी मैच लाहौर में आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी और इसका अंतिम निर्णय भारत सरकार लेंगी।

एक सूत्र ने बताया, "हालांकि टूर्नामेंट के विवरण पर अभी चर्चा नहीं हुई है, लेकिन यह बेहद असंभव है कि भारतीय टीम पाकिस्तान की यात्रा करेगी। आखिरकार, यह निर्णय भारत सरकार पर निर्भर करता है। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) इस महीने श्रीलंका में होने वाली आईसीसी की आगामी बैठक में इस मुद्दे को उठाने की योजना बना रहा है।"

उन्होंने कहा, "इस मामले पर सरकार का निर्णय अंतिम होगा, क्योंकि हमने अभी तक आंतरिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं की है। चूंकि यह एक ICC इवेंट है, इसलिए हमारे पास कोई एकतरफा निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। हालांकि, अगली ICC बैठक के दौरान अधिक विवरण सामने आ सकते हैं।"

हाइब्रिड मॉ़डल में हो सकता है चैंपियंस ट्रॉफी

एशिया कप 2023 को 'हाइब्रिड मॉडल' के तहत आयोजित किए जाने के बाद, पीसीबी को अब डर है कि आगामी चैंपियंस ट्रॉफी को भी इसी प्रारूप को अपनाना पड़ सकता है। यह चिंता इस संभावना से उपजी है कि अगर भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करती है, तो चैंपियंस ट्रॉफी में उनके मैच यूएई या श्रीलंका में स्थानांतरित किए जा सकते हैं।

आईसीसी बोर्ड की बैठकों के दौरान, प्रत्येक सदस्य मुद्दे उठा सकता है जिन पर मतदान होता है। हालांकि, अगर किसी सदस्य देश की सरकार अपनी टीम को किसी निश्चित स्थान पर खेलने से रोकती है, तो आईसीसी को वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी। उदाहरण के लिए, पिछले साल एशिया कप टूर्नामेंट के दौरान, बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला पाकिस्तान गए थे।