Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Eng vs India: सेमी फाइनल में इंग्लैंड को हारने के बाद इंडिया की फाइनल में एंट्री, रोहित ने तोड़े कई रिकॉर्ड

Ind vs eng, T20 World Cup, Semi final: भारत ने इंग्लैंड को हराया और तीसरे टी20 विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। 

Eng vs India: सेमी फाइनल में इंग्लैंड को हारने के बाद इंडिया की फाइनल में एंट्री, रोहित ने तोड़े कई रिकॉर्ड

कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक के बाद कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की अगुआई में इंग्लैंड को धूल चटाने में भारत ने 68 रन से सेमीफाइनल जीता और 2024 टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया। शनिवार को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खिताबी मुकाबले में उनका सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा।

रोहित ने एक बार फिर भारत के लिए नेतृत्व किया और 20 ओवर में 171/7 का स्कोर बनाया। इंग्लैंड ने 50 रन तक पहुँचने से पहले ही अपनी आधी टीम खो दी। अक्षर पटेल ने चौथे ओवर में जोस बटलर के रूप में सफलता प्राप्त की और अपने अगले दोनों ओवरों की पहली गेंदों पर विकेट लिया। जॉनी बेयरस्टो और मोइन अली इंग्लैंड के वे खिलाड़ी थे जो उनके शिकार बने जबकि फिल साल्ट को जसप्रीत बुमराह ने पाँचवें ओवर में पवेलियन भेजा। कुलदीप यादव ने नौवें ओवर में सैम कुरेन का विकेट लेकर भी विकेट चटकाए।

रोहित ने इससे पहले 39 गेंदों में 57 रन बनाए और सूर्यकुमार यादव के साथ 50 गेंदों में 73 रन की साझेदारी की। इस जोड़ी को एक घंटे से ज़्यादा समय तक चली बारिश के कारण अपनी पारी में व्यवधान के कारण खुद को ढालना पड़ा।

इस जोड़ी ने फिर से शुरुआत की और धीमी शुरुआत की। रोहित ने आखिरकार अपना अर्धशतक बनाया, लेकिन इसके तुरंत बाद 14वें ओवर में आदिल राशिद का शिकार हो गए। सूर्यकुमार ने तेजी से रन बनाना जारी रखा और 16वें ओवर में 36 गेंदों पर 47 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर का शिकार हो गए। हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने फिर से धमाकेदार शुरुआत की और भारत को 170 के पार पहुंचाया, जबकि प्रोविडेंस स्टेडियम में 160 का स्कोर आमतौर पर सामान्य स्कोर होता है।

जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और 2024 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में भारत को बल्लेबाजी के लिए उतारा। जॉर्जटाउन में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण टॉस में करीब डेढ़ घंटे की देरी हुई। विराट कोहली का खराब फॉर्म जारी रहा और वह मैच के तीसरे ओवर में सिर्फ नौ रन बनाकर आउट हो गए। भारत ने पावरप्ले में ऋषभ पंत के रूप में एक और विकेट गंवाया, जिसके अंत में उनका स्कोर 46/2 था। रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव अभी अच्छा प्रदर्शन करना शुरू ही कर रहे थे कि बारिश लौट आई और आठवें ओवर के बाद खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा। मैच रोके जाने के समय भारत का स्कोर 65/2 था।

टी20 विश्व कप में सर्वाधिक चौके

रोहित शर्मा (भारत) - 43 पारियों में 113* चौके

महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 31 पारियों में 111 चौके

विराट कोहली (भारत) - 32 पारियों में 105 चौके

डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया) - 41 पारियों में 103 चौके

तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका) - 34 पारियों में 101 चौके

रोहित बने टी20 फॉर्मेट के सबसे सफल कप्तान

शनिवार को भारत की बड़ी जीत ने रोहित शर्मा को इतिहास रचने और टी20 आई में सबसे सफल कप्तान बनने में मदद की। 37 वर्षीय रोहित, जो एमएस धोनी के बाद टी20 विश्व कप फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं, ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में अब तक खेले गए 61 टी20 आई में से 49 जीते हैं। 49 जीत ने उन्हें टी20 आई में सबसे सफल कप्तान बनने में मदद की है। बाबर आज़मकी कुल 48 जीते हैं।बाबर अब टी20 आई में सबसे ज़्यादा जीत दर्ज करने वाले कप्तानों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक खेले गए 85 सबसे छोटे प्रारूप मैचों में से 48 में जीत हासिल की है।

छक्के लगने के मामले में क्रिस गेल की बराबरी

रोहित ने टी20 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत के लिए शीर्ष स्कोरर की भूमिका निभाई और क्रीज पर 39 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए। गुरुवार को लगाए गए दो छक्कों की मदद से बह टी20 विश्व कप में 50 छक्के लगाने वाले क्रिस गेल के बाद पहले भारतीय और दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए। रोहित के नाम अब तक खेले गए 46 टी20 विश्व कप मैचों में 50 छक्के हैं, जबकि गेल ने अपने करियर का अंत63 छक्कों के साथ किया।