Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

रोहित-कोहली नहीं, बल्कि ये खिलाड़ी बनने जा रहा महान बल्लेबाज, माइकल वॉन के बयान से मचा तहलका

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने क्रिकेट की दुनिया में एक नया मुकाम हासिल किया है। सिर्फ 33 साल की उम्र में, रूट ने 145 टेस्ट मैचों में 12,377 रन बना लिए हैं और 34 शतक जड़ चुके हैं। उनकी इस शानदार फॉर्म ने उन्हें भारत के दिग्गज बल्लेबाजों विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी आगे निकाल दिया है, और उन्हें विश्व क्रिकेट में एक नया सितारा बना दिया है।

रोहित-कोहली नहीं, बल्कि ये खिलाड़ी बनने जा रहा महान बल्लेबाज, माइकल वॉन के बयान से मचा तहलका

वर्ल्ड क्रिकेट में विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम टॉप में आता है, लेकिन अब उनको पीछे छोड़ते हुए एक नया सितारा उभर चुका है। इंग्लैंड के इस धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने 33 साल की उम्र में ही अपने करियर को एक नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

जो रूट ने अब तक 145 टेस्ट मैचों की 265 पारियों में 50.93 की बेहतरीन औसत से 12,377 रन बनाकर दुनिया को अपनी बल्लेबाजी का लोहा मानवा दिया है। उनकी शानदार फॉर्म की सबसे बड़ी पहचान उनके 34 टेस्ट शतक और 64 अर्धशतक हैं। रूट की इस असाधारण उपलब्धि ने उन्हें क्रिकेट की दुनिया में एक खास मुकाम पर ला खड़ा किया है और उन्हें विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाजों में शामिल कर दिया है।

ये भी पढ़े -

रूट बने स्टार बल्लेबाज

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अपने करियर में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं, लेकिन जो रूट की यह उपलब्धि इस बात को प्रमाणित करती है कि क्रिकेट की दुनिया में इंग्लैंड का यह बल्लेबाज अब एक नया सितारा बन चुका है।

रूट की बल्लेबाजी पर बोले माइकल वॉन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने 33 वर्षीय जो रूट को सबसे महान बल्लेबाज घोषित किया है। जो रूट ने शनिवार को लॉर्ड्स में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन अपना 34वां टेस्ट शतक जड़ते हुए, भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड के पास पहुंच गए।

बता दें कि सुनील गावस्कर ने भी अपने टेस्ट करियर में 34 शतक जड़े थे। इसके अलावा रूट ने एलिस्टेयर कुक को पीछे छोड़ दिया और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ी बन गए थे।

बेहतरीन खिलाड़ी होने के साथ है शानदार इंसान

इस पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने एक इंटरव्यू में कहा, 'यह एक बड़ी उपलब्धि है। यह मुकाम जो रूट ने अपनी तकनीक और क्षमता से हासिल किया है। जो रूट एक दिग्गज बल्लेबाज और एक बेहतरीन रोल मॉडल भी हैं। साथ ही वह एक शानदार इंसान और बेहतरीन खिलाड़ी हैं। जो रूट के हालिया प्रदर्शन में उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में 143 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए, जिससे इंग्लैंड ने श्रीलंका के सामने 483 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा।

माइकल वॉन ने रूट की इस उपलब्धि पर कहा, 'विपक्ष को हमेशा ऑफ साइड में स्क्वायर के पीछे चार फील्डर रखने पड़ते हैं, क्योंकि रूट वहां काफी आसानी से शॉट खेलते हैं। वह सामान्य रूप से खेल रहे हैं, बिना किसी जोखिम के लिए स्ट्राइक रोटेट कर रहे हैं। कितनी बार आपने देखा होगा कि उन्होंने कुछ ही समय में 25 रन बना लिए हैं? रूट ने 10 देशों के खिलाफ शतक बनाए हैं, लेकिन अभी तक ऑस्ट्रेलिया में शतक नहीं बना पाए हैं।