Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Team India टी-20 विश्वकप के बाद अब टेस्ट चैंपियनशिप जीतने की हकदार, WTC फाइनल में पहुंचेगी लगातार तीसरी बार ?

ICC World Test Championship: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वॉइंट्स टेबल में भारतीय क्रिकेट टीम सबसे आगे है। टीम इंडिया ने 9 में से 6 मैच जीते हैं और सिर्फ 2 मुकाबले ही हारे हैं। साथ ही एक मैच ड्रॉ रहा है। जिसके बाद टीम इंडिया 68.52 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर बनी हुई है। 

Team India टी-20 विश्वकप के बाद अब टेस्ट चैंपियनशिप जीतने की हकदार, WTC फाइनल में पहुंचेगी लगातार तीसरी बार ?
ICC World Test Championship

भारतीय क्रिकेट टीम 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए तैयार है। वैसे तो बांग्लादेश से खेल के मामले में काफी आगे है। लेकिन टेस्ट चैंपियनशिप को देखते हुए ये सीरीज काफी अहम है। जैसा कि हम जानते हैं कि टीम इंडिया पिछले दोनों मौकों पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी, हालांकि उसे फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। तो इस बार टीम इंडिया के पास फाइनल में पहुंचने का कितना मौका है, इसका अपडेट आईसीसी की ओर से दे दिया गया है....

फिर से टीम इंडिया खेलेगी फाइनल?

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की प्वॉइंट्स टेबल में भारतीय क्रिकेट टीम सबसे आगे है। टीम इंडिया ने 9 में से 6 मैच जीते हैं और सिर्फ 2 मुकाबले ही हारे हैं। साथ ही एक मैच ड्रॉ रहा है। जिसके बाद टीम इंडिया 68.52 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर बनी हुई है। अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में टीम इंडिया के पास 10 टेस्ट मैच बचे हुए हैं। इनमें से 5 टेस्ट भारत में और 5 मैच भारत के 5 होंगे। अगर टीम इंडिया इन सभी मैचों को जीतती है तो वो ज्यादा से ज्यादा 85.09 प्रतिशत अंकों तक पहुंच सकती है। हालांकि ऐसा मुश्किल है।

घर पर भारतीय टीम खेलेगी ये 5 मैच

टीम इंडिया को 10 मैचों में से 2 टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ और 3 टेस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में खेलने वाली है। इसके बाद टीम इंडिया 5 टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगी। अगर टीम इंडिया भारत में खेले जाने वाले पांचों टेस्ट मैचों को जीत जाती है तो वो 79.76 प्रतिशत अंकों तक पहुंच सकती है, जो फाइनल में पहुंचने के लिए काफी होंगे। ऐसे में इस समय टीम इंडिया फाइनल में पहुंचने की सबसे बड़ी दावेदार है।

क्या है बाकी टीमों का हाल?

भारतीय टीम को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पिछला खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में पहुंचने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। ऑस्ट्रेलिया के पास फिलहाल 7 मैच बचे हैं, जिसमें से वह 5 टेस्ट भारत के खिलाफ और 2 टेस्ट श्रीलंका में उनके घर में जाकर खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया ये सभी मैच जीत भी जाता है तो वह ज्यादा ये ज्यादा 76.32 प्रतिशत अंकों तक पहुंच पाएगा। वहीं, दूसरी ओर न्यूजीलैंड को फिलहाल 8 टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में उनके पास अभी भी 78.57 प्रतिशत अंकों तक पहुंचने का मौका है, जो उसे ऑस्ट्रेलिया से आगे ले जा सकता है।

ये भी पढ़ें

बांग्लादेश की टीम इस बार ज्यादा से ज्यादा 72.92 प्रतिशत अंकों तक पहुंच सकती है। श्रीलंका 69.23 प्रतिशत अंक, इंग्लैंड 57.95, साउथ अफ्रीका 69.44, पाकिस्तान 59.52 और वेस्टइंडीज 43.59 प्रतिशत अंकों तक ही पहुंच पाएंगी। ऐसे में इस सभी टीमों के लिए फाइनल तक पहुंचना अब काफी मुश्किल नजर आ रहा है।