Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

IND vs SL T20 SERIES: ऋषभ पंत या संजू सैमसन किसको मिलेगी टीम में जगह, हेड कोच गौतम गंभीर किस पर करेंगे भरोसा

IND vs SL T20 Series: श्रीलंका के खिलाफ के टी20 सीरीज में हेड कोच गौतम गंभीर के पास टीम में विकेटकीपर की जगह के लिए पंत और सैमसन के रूप दो ऑपशन है. अब वो दोनों में किस पर भरोसा जताते है ये दिखने वाला होगा. 

IND vs SL T20 SERIES: ऋषभ पंत या संजू सैमसन किसको मिलेगी टीम में जगह, हेड कोच गौतम गंभीर किस पर करेंगे भरोसा
फाइल फोटो

श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज 27 जुलाई से शुरू होने जा रही है. पहला मुकाबला शनिवार को पल्लेकेल में खेला जाना है.भारत के नए कोच के रूप में जुड़े गौतम गंभीर की कोचिंग के अंदर ये पहला मैच है. मैच से पहले हेड कोट के लिए टीम का सिलेक्शन करना किसी सिरदर्द से कम नहीं है. भारतीय टीम के पास फिलहाल विकेटकीपिंग के लिए ऋषभ पंत और संजू सैमसन के रूप में दो विकल्प मौजूद है. अब कोच दोनों में से किस पर ज्यादा भरोसा जताते है ये देखने वाला होगा. टी20 फॉर्मेट में दोनों के आंकड़ों पर एक नजर डाल लेते है.

पंत और सैमसन किसको मिलेगा मौका

हेड कोच गौतम गंभीर के लिए टीम का कॉम्बिनेशन बनना इतना आसान नहीं होगा. रोहित शर्मा और विराट कोहली के संन्यास के बाद टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज की जगह तो खाली है. लेकिन दोनों प्लेयर्स में किसी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के रूप में टीम में शामिल किया जा सकता है. ये देखने वाला होगा. टी20 विश्व कप में पंत ने 171 रन बनाए थे. जबकि संजू सैमसन को किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था. वहीं जब पंत कार दुर्घटना में घायल हुए थे. तो ईशान किशन, संजू सैमसन और जितेश को टीम में विकटकीपर के रूप मौका मिला था. लेकिन कोई भी अपनी जगह पक्की नहीं कर सका. 

संजू सैमसन के आंकड़े

संजू ने अब तक कुल 28 टी20 इंटरनेशल मैच खेले हैं. जिसमें से उन्होंने 21.14 की एवरेज और 133.33 के स्ट्राइक रेट से 414 रन बानए है. इसमें दो अर्ध शतक भी मौजूद है. सैमसन ने खुद कहा कि 21 के एवरेज से रन बनना उनकी योग्यता से बहुत कम है. इसके साथ सैमसन ने 14 कैच और 4 स्टम्पिंग की है. इसमें ज्यादा तर मैच संजू साल 2020 के बाद खेले गए है. जबकि उनका डेब्यू टी20 फॉर्मेट में 2015 में हुआ था. 

पंत के आंकड़े

ऋषभ पंत ने अब तक 76 इंटरनेशल मैचों में विकेटकीपिंग की है. जिसमें उन्होंने 22.70 की एवरेज और 126.33 के स्ट्राइक रेट से 1176 रन बनाए. इसमें तीन अर्धशतक भी शामिल है. इसके साथ पंत ने कीपर के रूप में  40 कैच लेने के साथ ही 10 स्टम्पिंग भी की हैं.  

भारत की टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज. 

 

श्रीलंका दौरे का शेड्यूल

27 जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल

28 जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल

30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल

2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो

4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो

7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो न्यूजरूम पोस्ट के मुताबिक, मेटा चैटबॉट में नए फीचर्स दिए जाएंगे. इन सभी मेटा एआई फीचर को अर्जेंटीना, चिली, कोलंबिया, इक्वॉडोर, मैक्सिको, पेरू और कैमरून में रोलआउट किया जाएगा. चैटबॉट फ्रेंच, जर्मन, हिंदी, इटैलियन, पुर्तगाल और स्पैनिश लैंग्वेज में काम करेगा. साथ ही आने वाले दिनों में मेटा एआई फीचर्स में नई भाषाओं को जोड़ा जाएगा.