Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

BCCI से ICC तक सफर तय करने जय शाह की सक्सेस स्टोरी, जानें किन फैसलों से पलटी किस्मत

Jay Shah cricket administration career: 35 साल की उम्र में ICC अध्यक्ष बनकर जय शाह ने इतिहास रच दिया है। जानिए कैसे उन्होंने BCCI और भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया, महिला क्रिकेट को बढ़ावा दिया, और T20 वर्ल्ड कप जीत में अहम भूमिका निभाई।

BCCI से ICC तक सफर तय करने जय शाह की सक्सेस स्टोरी, जानें किन फैसलों से पलटी किस्मत

Jay Shah cricket success story: 35 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की बागडोर संभालकर जय शाह ने इतिहास रच दिया है। हर जगह उनकी चर्चा हो रही है। अपने शानदार नेतृत्व और कौशल से जय शाह ने साबित किया है  कि ICC अध्यक्ष बनने के लिए उनके पास हर क्वालिटी है। वहीं अगर जय शाह के करियर पर नजर डालें तो ये भी बेहद शानदार रहा है। वह भले BCCI से 2013 में जुड़े हों लेकिन, इससे पहले भी वह क्रिकेट प्रशासन में लगभग कई सालों तक काम कर चुके हैं। तो चलिए जानते हैं कि उनक सक्सेस स्टोरी के बारें-

ये भी पढ़ें- 

2009 में शुरू किया क्रिकेट प्रशासनिक करियर

बता दें,जय शाह शुरू से क्रिकेट मैनेजमेंट में दिलचस्पी रखते थे। उनके सपने को उड़ान तब मिली जब वह 2009 में सेंट्रक क्रिकट बोर्ड अहमदाबाद (CBCA) के सयुंक्त सचिव चुन गए। इसके बाद उन्होंने गुजरात क्रिकेट बोर्ड में भी अहम भूमिक निभाई। वहीं BCCI चेयरमैन रहते हुए उन्होंने मैनेजमेंट स्किल के साथ खिलाड़ियों संग सहज संबंधों से सभी को प्रभावित किया। 

BCCI को कई चुनौतियों से निकाला
 
भारत में पहले मैन क्रिकेटर्स के मैच ज्यादा देख जाते हैं यूं कहे कि महिला क्रिकेट का नाम शायद ही कोई जानता हो। लेकिन, जय शाह ने इसे बदलते और महिला क्रिकटर्स को समान मौका देते हुए वुमन प्रीमियर लीग (WPL) की शुरुआत की,जिसे अब देश ही नहीं बल्कि विदेशों में पहचान मिल चुकी है। इतना ही नहीं,  ये लीग महिला T20 क्रिकेट में सबसे अधिक राशि का कॉन्ट्रेक देती है।

जय शाह ने किया NCA का निर्माण

जब खिलाड़ियों के घरेलू क्रिकेट खेलने की आती तो इस बारे में BCCI अध्यक्ष सख्त हैं। जो खिलाड़ी पैसों के चलते घरेलू क्रिकेट की जगह आईपीएल खेलते हैं,उन्हें BCCI कई बार सजा दे चुका है। इसके साथ जय शाह के नाम नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) का निर्माण बड़ी उपलब्धि है। जो उत्कृष्टता केंद्र के तौर पर काम करेगी। जिसके तहत अब एक घरेलू सीजन मे फर्स्ट क्लास मैचों को एक ही जगह आयोजित किया जा सकेगा।

T-20 वर्ल्ड कप में जय शाह की भूमिका

BCCI चेयरमैन जय शाह के रहते टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप जीत कर इतिहास रच दिया। इस दौरानन उनका बयान वायरल था। जिसमें वह कहते नजर आ रहे कि- मैं सभी क्रिकेट प्रेमियों और देशवासियों से वादा करना चाहता हूं, टी 2020 विश्व कप बाराटीडोस फाइनल में रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया झंडे गाड़ेगी। जिसे टीम ने सच भी कर दिखाया और ट्रॉफी अपने नाम की। बता दे, विश्वभर में ये बातें हो रही थीं कि अब बीसीसीआई को रोहित शर्मा और विराट कोहली को ड्रॉप कर नये खिलाड़ियों को मौका देना चाहिए, हालांकि जय शाह रोहित शर्मा को टी20 की कप्तानी सौंपने के फैसले पर कायम रहे और टीम ने बारोडोस में रोहित शर्मा के नेतृत्व में लगभग 17 सालों बाद ट्रॉफी जीती।