Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

ND vs BAN : कानपुर टेस्ट मैच के 'किंग' बनेंगे विराट कोहली ? ये 5 रिकॉर्ड कर रहे इंतजार, पढ़ें पूरी खबर एक क्लिक में

Ind vs Bang Test Match Kanpur: कानपुर टेस्ट में विराट कोहली पर फैंस की नजरें होंगी,अगर वहां यहां अपने बल्लेबाजी का करिश्मा दिखाते हैं तो डॉन ब्रैडमैन से लेकर सचिन तेंदुलकर तक, कोहली कई दिग्गजों के रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। जानें कैसे। 

ND vs BAN : कानपुर टेस्ट मैच के 'किंग' बनेंगे विराट कोहली ? ये 5 रिकॉर्ड कर रहे इंतजार, पढ़ें पूरी खबर एक क्लिक में

चेन्नई में बांग्लादेश की हवाइयां उड़ाने के बाद टीम इंडिया कानपुर में खेल जाने वाले आखिरी टेस्ट मैच को जीतने के उद्देश्य से उतरेगी। कानपुर में टीम पहले भी कई टेस्ट मैच खेल चुकी है। ऐसे में जानेंगे कि यहां पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड कैसा है। बता दें, कानपुर में भारत ने कुल 23 टेस्ट खेले हैं। जिसमें 7 में जीत और 3 पर हार मिली है। इससे इतर 13 टेस्ट मैच ड्रा हुए हैं। भारत-बांग्लादेश के बीच यहां पर कोई भी टेस्ट नहीं खेला गया है। 

ये भी पढ़ें-

कानपुर में विराट कोहल का ट्रैक रिकॉर्ड 

इससे इतर कानपुर में विराट कोहल के प्रदर्शन की बात करें  तो उन्होंने कानपुर की पिच पर केवल एक टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। दोनों पारियों में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और उन्होंने मात्र 27 रन बनाए थे। ऐसे में उनसे खास प्रदर्शन की उम्मीद करना थोड़ा मुश्किल है। वहीं, चेन्नई टेस्ट मैच भी वह 23 रन बनाकर आउट हो गए थे। हालांकि, कानपुर में उनके पास टेस्ट मैच में बाहर 12 हजार रन पूरे करना का मौका है। भले कई सालों से टेस्ट मैच में विराट कोहली का बल्ला न चला हो, लेकिन आगामी मैच में वह करिश्मा दिखाते हैं तो कानपुर में कई रिकॉर्ड ब्रेक कर सकते हैं। 

कानपुर टेस्ट मैच में इन रिकॉर्ड्स को तोड़ेंगे कोहली !

अगर कानपुर टेस्ट मैच में विराट कोहली का बल्ला चलता है वह डॉन ब्रैडमेन को शतक के मामले में पीछे छोड़ देंगे। ब्रेडमैन-कोहली के टेस्ट मैच में 29-29 शतक है। अगर कोहली सेंचुरी लगाते हैं तो आगे हो जाएंगे। वहीं दूसरा रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर का तोड़ सकते है। कैच पकड़ने के मामले में सचिन 115 के आंकड़े के साथ आगे हैं जबकि कोहली 110 पर है। यदि वह 3 कैच और पकड़ते हैं तो सचिन को पीछे छोड़ सकते हैं। कानपुर में रिकॉर्ड बनाने के लिए कोहली के पास एक और मौका है जब वह,  600 से कम पारियों में 27,000 इंटरनेशनल रन पूरे करने वाले पहले क्रिकेटर बन सकते हैं। इस ऐतिहासिक उपलब्धि से विराट मात्र 35 रन दूर हैं। वर्तमान में यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 623 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था।इसके अलावा, विराट कोहली के पास टेस्ट क्रिकेट में 1,000 चौके लगाने का भी मौका है। वह कानपुर टेस्ट में 7वां चौका लगाते ही इस उपलब्धि को हासिल कर लेंगे। यदि विराट कोहली कानपुर टेस्ट में 129 रन बना लेते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट में 9,000 रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बन जाएंगे। उनसे पहले यह कारनामा सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने किया है।