Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

IPL में विराट कोहली के विकेट ने कैसे जसप्रीत बुमराह के करियर को हमेशा के लिए बदल दिया

क्या आप जानते हैं कि आईपीएल में विराट कोहली का विकेट ही था, जिसने न केवल भारतीय क्रिकेट के लिए, बल्कि बुमराह के लिए भी परिदृश्य बदल दिया।

IPL में विराट कोहली के विकेट ने कैसे जसप्रीत बुमराह के करियर को हमेशा के लिए बदल दिया

जसप्रीत बुमराह शायद पिछले 8 सालों में भारत के लिए सबसे बड़े मैच विनर हैं। 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले इस प्रतिभाशाली गेंदबाज़ ने सभी फ़ॉर्मेट में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ होने का गौरव हासिल किया है।

इसे भी पढ़िये- 

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आईपीएल में विराट कोहली का विकेट ही था, जिसने न केवल भारतीय क्रिकेट के लिए, बल्कि बुमराह के लिए भी परिदृश्य बदल दिया। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2013 सीज़न में, बुमराह ने आरसीबी के कप्तान विराट कोहली का विकेट लेकर अपने आगमन की घोषणा की।

कोहली के विकेट ने बुमराह की किस्मत बदल दी
मुकाबले से पहले तत्कालीन आरसीबी के विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने कोहली को इस युवा खिलाड़ी (बुमराह) के बारे में बताया जो सुर्खियां बटोर रहा था। हालांकि, पूर्व आरसीबी कप्तान ने मज़ाक में कहा: 'छोड़ ना, ये बुमराह-वुमराह क्या करेंगे?

लेकिन पीढ़ी में एक बार आने वाले गेंदबाज बुमराह ने कोहली को एलबीडब्लू आउट करके आरसीबी के खेमे को चुप करा दिया। यह भारतीय क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण मोड़ था, क्योंकि कोहली ने उनके कौशल पर ध्यान दिया और बुमराह को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किए ज़्यादा समय नहीं लगा।

2018 में भारतीय टीम प्रबंधन कोच रवि शास्त्री और फिर कप्तान कोहली ने बुमराह को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम में शामिल करके एक साहसिक फैसला लिया और बाकी सब इतिहास है। शायद जिस दिन कोहली एलबीडब्लू आउट हुए उन्हें समझ में आ गया होगा कि मुंबई इंडियंस का यह गेंदबाज़ कितना ख़ास है।