Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कौन है गिल-पृथ्वी शॉ के साथ का वो खिलाड़ी, जिसने लास्ट ओवर में आयुष बडोनी को जड़े 5 छक्के और टीम को बना दिया चैंपियन?

Mayank Rawat: मयंक रावत दिल्ली क्रिकेट के तूफानी बल्लेबाज हैं। वो शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ वाली अंडर 19 टीम का भी हिस्सा रहे थे, जिसने 2018 में वर्ल्ड कप जीता था। अब खिलाड़ी एक ओवर में 5 छक्के जड़ने के चलते चर्चा में है।

कौन है गिल-पृथ्वी शॉ के साथ का वो खिलाड़ी, जिसने लास्ट ओवर में आयुष बडोनी को जड़े 5 छक्के और टीम को बना दिया चैंपियन?
Mayank Rawat

Mayank Rawat: क्रिकेट में कहते हैं कि एक गेंद में ही सब कुछ बदल सकता है, तो एक ओवर में मैच ही पलट सकता है। इस उदाहरण को दिल्ली प्रीमियर लीग के फाइनल में बेहद गहराई से देखा गया। इस कहावत को दो प्लेयर्स ने ऐसे सच करके दिखाया, जिससे बाद मैच देख रहे लोगों क मुंह से निकल गया कि गेंदबाज में अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली है। जी हां, हम यहां पर आयुष बदोनी और मयंक रावत की बात कर रहे हैं। 

मैच में क्या हुआ?

दिल्ली प्रीमियर लीग (DPL) के फाइनल में आयुष बदोनी की गलती का मयंक रावत ने ऐसा फायदा उठाया कि कॉमेंटेटर तक बोल पड़े कि आयुष ने गलती नहीं की, बल्कि उन्होंने कुल्हाड़ी पर पैर ही मार दिया। दरअसल, रविवार को ईस्ट दिल्ली राइडर्स और साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स के बीच फाइनल खेला गया। ईस्ट दिल्ली की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 19 ओवर में 9 विकेट पर 153 रन बनाए थे। उस वक्त लग रहा था कि टीम 170 रन पार नहीं कर पाएगी। तभी साउथ दिल्ली के कप्तान आयुष बदोनी ने ऐसा फैसला लिया, जिसने गेम का मोमेंटम चेंज कर दिया।

आयुष बदोनी 20वां ओवर करने खुद आ गए। आयुष एक पार्टटाइम बॉलर हैं, जिनका आखिरी ओवर फेंकना बहुत बड़ा रिस्क था। वो भी तब जब सामने बैट्समैन के तौर पर फुल टाइम बल्लेबाज मयंक रावत मौजूद हो। मयंक रावत ने आयुष बदोनी के इस ओवर में 5 छक्के जड़ दिए और जो टीम 170 रन मुश्किल से पहुंचती दिख रही थी, उनसे बोर्ड पर 183 रन टांग दिए। इस तरह मयंक रावत ने आखिरी 6 गेंद पर 30 रन ठोक दिए और अपना निजी स्कोर 78 पहुंचा दिया। उन्होंने ये रन 200 की स्ट्राइक रेट से 39 गेंद पर बनाए, जिसमें 7 चौके और 6 छक्के शामिल थे।

ये भी पढ़ें

200 की स्ट्राइक रेट से मयंक रावत का विस्फोट

दिल्ली प्रीमियर लीग (DPL) का फाइनल मैच ईस्ट दिल्ली राइडर्स और साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले को जीतकर ईस्ट दिल्ली राइडर्स की टीम चैंपियन बनीं। फाइनल मुकाबले में मयंक रावत ने सबसे ज्यादा नाबाद 78 रन बनाए। उन्होंने ये रन 200 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 39 गेंदों पर बनाए।

कौन हैं मयंक रावत, जिनका नाम है छाया?

इस कारनामे के बाद सभी की जुबान पर मयंक रावत का नाम था। आपको बता दें, फाइनल में अपनी जबरदस्त इनिंग से ईस्ट दिल्ली राइडर्स को DPL का चैंपियन बनाने वाले मयंक रावत, दिल्ली क्रिकेट के तूफानी बल्लेबाज का नाम है। वो शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ वाली अंडर 19 टीम का भी हिस्सा रहे थे, जिसने 2018 में वर्ल्ड कप जीता था। हालांकि, मयंक रावत को उस अंडर 19 वर्ल्ड कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था, ताकि जमाना उन्हें जान पाए। मयंक रावत के नाम एक ही वनडे मैच में 139 गेंदों पर नाबाद 408 रन जड़ने का कारनामा दर्ज है।