Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

जय शाह के ICC चेयमैन बनते ही डर गया पाकिस्तान, चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान में हो, इसलिए पूर्व खिलाड़ियों ने कही बड़ी बात!

पूर्व कप्तान यूनिस खान ने शाह से खेल भावना बरकरार रखने का आग्रह किया है और सुझाव दिया है कि नए आईसीसी चेयरमैन को चैम्प‍ियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की यात्रा मंजूरी दिलाने में मदद करनी चाहिए।

जय शाह के ICC चेयमैन बनते ही डर गया पाकिस्तान, चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान में हो, इसलिए पूर्व खिलाड़ियों ने कही बड़ी बात!

जय शाह के इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन बनते ही पाकिस्तान को लेकर परेशान हो गया है। तभी तो पाक टीम के पूर्व क्रिकेटर जय शाह से गुजारिश कर रहे हैं। लेकिन अटकले ये भी लगाई जा रही हैं कि ये टुर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल में ही खेला जाएगा।

हाइब्रिक मॉडल में खेला जाएगा टुर्नामेंट?

पाकिस्तान में फरवरी-मार्च 2025 में चैम्प‍ियंस ट्रॉफी खेली जानी है। जह शाह के आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के चैयरमैन बनने के बाद चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए हाइब्रिड मॉडल अपनाने की चर्चा जोरों पर है। आपको बता दें, एश‍ियन क्रिकेट काउंस‍िल (ACC) के प्रेस‍िडेंट रहे जय शाह ने स‍ितंबर 2023 में बताया था कि पाकिस्तान के साथ एशिया कप 2023 की सह-मेजबानी के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की बजाय श्रीलंका को क्यों तरजीह दी गई। दरअसल, तब उस टूर्नामेंट में कई मैच बार‍िश के कारण बाध‍ित हुए थे। जय शाह ने कहा था, 'सभी पूर्ण सदस्य, मीडिया राइट होल्डर्स और स्टेडियम राइट होल्डर्स शुरू में पूरे टूर्नामेंट को पाकिस्तान में आयोजित करने के लिए हिचकिचा रहे थे, इसकी वजह पाकिस्तान में स‍िक्योर‍िटी और इकोनॉम‍िक क्राइस‍िस थी।'

ये भी पढ़ें

पाकिस्तानी क्रिकेटर्स ने क्या कहा?

जय शाह के ICC चेयरमैन बनने के बाद पाकिस्तान के कई क्रिकेटरों के बयान आए। पूर्व कप्तान यूनिस खान ने शाह से खेल भावना बरकरार रखने का आग्रह किया है और सुझाव दिया है कि नए आईसीसी चेयरमैन को चैम्प‍ियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की यात्रा मंजूरी दिलाने में मदद करनी चाहिए। वहीं पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर राश‍िद लतीफ का बयान भी आया। उन्होंने कहा कि पीसीबी ने जय शाह की नियुक्ति का विरोध किसी कारण से नहीं किया। मुझे लगता है कि दोनों बोर्ड के बीच सहमति थी। अगर भारत चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान में खेलता है, तो यह जय शाह के प्रयासों और भारत सरकार के समर्थन के कारण होगा।

ये भी पढ़ें

क्या जय शाह बदल सकते हैं वैन्यू?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ICC के चेयरमैन के पास वैसे तो कई पावर होती हैं। इनमें से एक है मैच वेन्यू बदलने की ताकत रखना। वैसे तो मैच वेन्यू बदलने का निर्णय आमतौर पर स्थानीय बोर्ड के अधिकार में होता है, लेकिन आईसीसी चेयरमैन की सलाह और अनुमोदन भी इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण होता है। किसी असाधारण परिस्थिति जैसे सुरक्षा कारणों, राजनीतिक अस्थिरता या प्राकृतिक आपदा के कारण आईसीसी अध्यक्ष सदस्य बोर्ड के साथ मिलकर मैच वेन्यू को बदलने का निर्णय ले सकते हैं। जय शाह आईसीसी चेयरमैन का पद 1 दिसंबर 2024 से संभालेंगे।