Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

SA vs AFG, Semifinal: मैच में कप्तान राशिद का ये फैसला और बातें बनी हार का कारण, जानें कैसे हुई शर्मनाक हार

SA vs AFG, Semifinal, T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप का पहला सेमी फाइनल त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ खेला गया. जिसमें साउथ अफ्रीका ने 9 विकेट से जीत हासिल कर पहली पर फाइनल में प्रवेश किया. 

SA vs AFG, Semifinal: मैच में कप्तान राशिद का ये फैसला और बातें  बनी हार का कारण,  जानें कैसे हुई शर्मनाक हार

टी20 विश्व कप 2024 का पहला फाइनलिस्ट आज यानि गुरूवार सुबह मिल गया. त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले सेमी फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में एंट्री  कर ली है. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये पहली बार साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल में पहुंची है. इस अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीक को केवल 56 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसका पिछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने इस 9 विकेट रहते हासिल कर लिया और अफगानिस्तान को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. आइए जानते इस हार के चार कारणों के बारे में जिससे आपगानिस्तान टीम फाइनल खेलने का मौक गंवा बैठी.

मिडिल के बल्लेबाजों का प्रदर्शन  

आफगानिस्तान के लिए इस टूर्नामेंट की सबसे बड़ी परेशानी टीम का मिडिल आर्डर था. दोनों सलामी बल्लेबाजों को छोड़ दिया जाए. तो मिडिल आर्डर के बल्लेबाजों ने ज्यादा रन नहीं बनाए है. सभी मैचों में सलामी बल्लेबाजों ने रन बनाए है. अजमतुल्लाह उमरजई के अलावा कोई भी बल्लेबाज डबल डिजिट स्कोर तक नहीं पहुंच पाया.

सेमी फाइनल से पहले जमकर जश्न

सुपर 8 के आखिरी मुकाबले में आफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर सेमी फाइनल में पहली बार अपनी जगह पक्की की थी. जिसके बाद टीम के जमकर जश्न मनाया. इनके जश्न की चर्चा सोशल मीडिया में चारों तरफ थी. जिसकी वजह से इनका फोकस थोड़ा कम हो गया और इसका नुकसान उनको सेमी फाइनल मुकाबले में उठाना पड़ा. 

सेमी फाइनल में ओपनर का फ्लॉप होना

इस पूरे टूर्नामेंट में आफगानिस्तान के ओपनर्स रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया. दोनों सलामी बल्लेबाजों के बेट से काफी रन निकले. लेकिन सेमी फाइनल के मुकाबले में दोनों बल्लेबाज अपने इस प्रदर्शन को कायम नहीं रख पाये.  जहां गुरबाज डक पर आउट हुए तो जादरान ने सिर्फ 2 रन बनाए. इस विश्व कप में रहमानुल्लाह गुरबाज सबसे ज्यादा 281 रन बनाने वाले बल्लेबाज है. 

पहले बल्लेबाजी का फैसला 

सेमी फाइनल मुकाबले में आफगानिस्ता न के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. जो पूरी तरह से गलत साबित हुआ. त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम की पीच पर रन बनाना मुश्किल था. ये पीच बल्लेबाजी के लिए अनूकूल नहीं था. ये हमें साउथ अफ्राकी की बेटिंग में देखने को मिला. साउथ अफ्रीक ने 56 रनों का लक्ष्य 9 ओवरों में पूरा किया. 

प्रैक्टिक्स का नहीं मिला मौका

सेमी फाइनल में साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के साथ खेलने से पहले अफगानिस्ताम को प्रैक्टिस का मौका नहीं मिला. आप को बाते दे कि सुपर 8 के मुकाबला जीतने के बाद मंगलवार की सुबह त्रिनिदाद के लिए उनकी फ्लाइट 4 घंटा लेट थी. इसके चलते ना उन्हें प्रैक्टिस का मौका मिला और ना ही वह नए वेन्यू से सही तरीके से अवगत हो पाए.