Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

T20 World Cup Semi-Finals: भारत-इंग्लैंड का मैच धुलने की आशंका? इतने फीसदी बारिश की संभावना

IND vs ENG,T20 World Cup Semi-Finals: भारत और इंग्लैंड 27 जून को सुबह प्रोविडेंस, गुयाना में भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे फाइनल में जगह बनाने के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगे, लेकिन मैच के दिन भारी बारिश और संभावित आंधी के पूर्वानुमान के साथ ब्लॉकबस्टर मैच के धुल जाने का बड़ा खतरा मंडरा रहा है.

T20 World Cup Semi-Finals: भारत-इंग्लैंड का मैच धुलने की आशंका? इतने फीसदी बारिश की संभावना

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत 27 जून को कुछ ऐसा करने की कोशिश करेगा जो पिछले 10 सालों में भारतीय टीम नहीं कर पाई है: टी20 विश्व कप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करना। पिछली बार भारत 2014 में फाइनल में पहुंचा था। उस साल लसिथ मलिंगा की कप्तानी में श्रीलंका ने खिताब जीता था।

गुयाना बारिश पूर्वानुमान

गुयाना में अगले कुछ दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान बहुत खराब है. 25 जून और 26 जून को, क्षेत्र में बारिश की भविष्यवाणी भी बहुत अधिक है.  27 जून के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, "सुबह में बारिश होगी और दोपहर में गरज के साथ तूफान आएगा. अधिकतम तापमान 86F रहेगा. हवाएँ 10 से 15 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से उत्तर-पूर्व की ओर चलेंगी. बारिश की संभावना 70% है."

 मौसम और पिच रिपोर्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच मैच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसे गुयाना नेशनल स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। इस मैदान पर आमतौर पर स्पिन की अहम भूमिका होती है। यह वही मैदान है जहां न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ 75 रन पर ढेर हो गई थी। मध्यम गति के गेंदबाज फजलहक फारूकी और लेग स्पिनर राशिद खान ने 4-4 विकेट लिए जबकि ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी ने 2 विकेट लिए।

सेमी-फाइनल बारिश के कारण रद्द हो गया तो क्या होगा? 

टी20 विश्व कप 2024 के लिए आईसीसी की खेल स्थितियों के अनुसार, यदि सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो अपने संबंधित सुपर 8 ग्रुप में उच्च स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. इस मामले में, मेन इन ब्लू को स्पष्ट लाभ होगा और बारिश के कारण मैच रद्द होने की स्थिति में वे फाइनल में पहुंच जाएंगे.

भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा सेमीफ़ाइनल

भारत ने अपने अंतिम सुपर 8 ग्रुप गेम में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपने सुपर 8 ग्रुप में शीर्ष स्थान प्राप्त करके अंतिम चार में जगह बनाई, जिससे ऑस्ट्रेलिया बाहर होने की कगार पर पहुंच गया. हालांकि, भारत ग्रुप में चाहे जिस भी स्थान पर रहे, उन्हें आईसीसी द्वारा पूर्व-निर्धारित दूसरे सेमीफाइनल में खेलना था. भारतीय दर्शकों के लिए समय को ध्यान में रखते हुए. भारत ने अपने सभी मैच सुबह के स्थानीय समय में खेले हैं, जो भारत में शाम का समय है.

इंग्लैंड का सफर उतार-चढ़ाव वाला रहा

इंग्लैंड अपने सुपर 8 समूह में दूसरे स्थान पर रहा, जबकि दक्षिण अफ्रीका तीन मैचों में तीन जीत के साथ समूह में शीर्ष पर रहा. इंग्लैंड को अंतिम लीग गेम में यूएसए के खिलाफ बड़ी जीत की जरूरत थी और उन्होंने 10 ओवरों में 115 रनों का पीछा करते हुए सह-मेजबानों को ध्वस्त कर दिया. इंग्लैंड का सेमीफाइनल तक का सफर काफी मुश्किल रहा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ गया, फिर भी उन्होंने सेमीफाइनल में जगह बनाने का रास्ता खोज लिया.