Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अद्भुत, चमत्कारी और कीर्तिमान रचने वाली Team India ने बेंगलुरु टेस्ट में बना दिए ये 5 शर्मनाक रिकॉर्ड!

India vs New Zealand 1st Test: पहले टेस्ट की पहली पारी में पूरी टीम सिर्फ 46 रन ही बना सकी। जिसके बाद टीम इंडिया भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे कम स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है। 38 साल पहले वेस्टइंडीज की टीम पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में महज 53 रन पर ऑल आउट हुई थी और अब ये अनचाहा रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम हो गया है।

अद्भुत, चमत्कारी और कीर्तिमान रचने वाली Team India ने बेंगलुरु टेस्ट में बना दिए ये 5 शर्मनाक रिकॉर्ड!

India vs New Zealand 1st Test: भारतीय टीम बेंगलुरु में पहली पारी पर 46 रनों पर ऑल आउट हो गई, जिसके चलते ने शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। मैच का पहला दिन बारिश की वजह से धुल गया था, तो दूसरे दिन जब खेल शुरु हुआ तो कप्तान रोहित का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला पूरी तरह गलत साबित हुआ। विराट कोहली, केएल राहुल, जडेजा, अश्विन और सरफराज खान का खाता नहीं खुला। न्यूजीलैंड के दो तेज गेंदबाज मैट हेनरी और विलियम ओरौर्के ने मिलकर टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

भारतीय टीम ने बनाए 5 शर्मनाक रिकॉर्ड

पहले टेस्ट की पहली पारी में पूरी टीम सिर्फ 46 रन ही बना सकी। जिसके बाद टीम इंडिया भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे कम स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है। 38 साल पहले वेस्टइंडीज की टीम पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में महज 53 रन पर ऑल आउट हुई थी और अब ये अनचाहा रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम हो गया है।

ये भी पढ़ें

भारतीय जमीं पर सबसे छोटा स्कोर

भारतीय सरजमीं पर ये किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर भी बन गया है। 2021 में मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड की टीम भारत के खिलाफ 62 पर ढेर हुई थी लेकिन अब इसी टीम ने भारत को 46 पर समेट दिया। साथ ही 46 रन टीम इंडिया का भारतीय सरजमीं पर सबसे छोटा स्कोर भी हैं। साल 1987 में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 75 रन बनाए थे।

78 साल में नहीं हुआ ऐसा

क्रिकेट की पिछले 78 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में ऐसा हुआ है कि किसी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी हो और वो इतने कम स्कोर पर सिमट गई हो। इससे पहले साल 1946 में न्यूजीलैंड ने वेलिंगटन टेस्ट में टॉस जीकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी और ऑस्ट्रेलिया ने उसे 42 रनों पर समेट दिया था। बेंगलुरू टेस्ट में टीम इंडिया के 5 बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाए। 25 साल बाद भारतीय टीम के पांच बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं। साल 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही टीम इंडिया ने ऐसा दिन देखा था। यही नहीं ऐसा पहली बार हुआ है जब घरेलू टेस्ट में टीम इंडिया के टॉप 7 बल्लेबाजों में से चार बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाए हों।