Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कौन है राजस्थान रॉयल्स के संदीप शर्मा, जिन्होंने उड़ाई मुंबई इंडियंस की धज्जियां, 'पंजा' मार छिल दिए बल्लेबाजों के घुटने

RR vs MI: राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से हराकर सीजन की सातवीं जीत हासिल की।वही; संदीप शर्मा ने गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया।

कौन है राजस्थान रॉयल्स के संदीप शर्मा, जिन्होंने उड़ाई मुंबई इंडियंस की धज्जियां, 'पंजा' मार छिल दिए बल्लेबाजों के घुटने
Pic Credit: X

RR vs MI: राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से हराकर सीजन की सातवीं जीत हासिल की।वही; संदीप शर्मा ने गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया। मुंबई इंडियंस के खिलाफ संदीप शर्मा ने सबसे अधिक पांच विकेट झटकने में कामयाबी हासिल की। इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 179 रन बना लिए।

कौन हैं संदीप शर्मा 

संदीप शर्मा पंजाब के रहने वाले हैं। उनका जन्म 1993 में पटियाला में बलविंदर शर्मा और नैना वटी के यहां हुआ था। मजे की बात ये है कि वो पहले बल्लेबाज़ बनना चाहते थे, लेकिन कोच की सलाह पर वो बॉलर बने. संदीप पंजाब के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेलते हैं। संदीप शर्मा 2013 से खेल रहे हैं IPL। पहली बार उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने ख़रीदा था। आईपीएल अब तक 106 मैच खेल चुके हैं। इनमें उन्होंने विरोधी टीम के 116 विकेट चटकाए हैं। वो आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स से पहले पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों से बतौर फ़ास्ट बॉलर खेल चुके हैं।इस दौरान उन्होंने कई दिग्गज़ खिलाड़ियों को आउट किया है, जैसे विराट कोहली, रोहित शर्मा आदि। संदीप शर्मा अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं। 2012 में इनकी बदौलत टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप भी जीता था।

संदीप शर्मा ने झटके पांच विकेट

संदीप शर्मा के आईपीएल करियर का यह पहला 5 विकेट हॉल रहा। वहीं 2024 के आईपीएल में एक पारी में 5 विकेट झटकने वाले संदीप शर्मा तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। संदीप शर्मा से पहले जसप्रीत बुमराह और यश ठाकुर ने यह कारनामा कर दिखाया था। मुंबई के खिलाफ संदीप शर्मा के अलावा ट्रेंट बोल्ट ने भी दो विकेट झटकने में कामयाबी हासिल की। इसके अलावा आवेश खान और युज़वेंद्र चहल को एक-एक विकेट मिला।

ऐसे मिला खेलने का मौका

साल 2023 में राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा चोटिल होने के कारण आईपीएल से बाहर हो गए थे। प्रसिद्ध कृष्ण के रिप्लेसमेंट के तौर पर संदीप शर्मा को टीम में शामिल किया गया। पिछले सीजन भी संदीप शर्मा ने राजस्थान रॉयल्स के लिए कमाल का प्रदर्शन किया था। वहीं इस सीजन भी संदीप शर्मा का जादू बरकरार है। संदीप शर्मा मुंबई इंडियंस के खिलाफ अक्सर ही दमदार स्पेल डालने का काम करते हैं। बता दें कि राजस्थान रॉयल्स ने संदीप शर्मा को उनके बेस प्राइज यानी कि 50 लाख में खरीदा था। संदीप शर्मा ने अब तक टीम के इस फैसले को गलत साबित नहीं होने दिया है।