Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

यूपी में छठे चरण का मतदान, दांव पर दिग्गजों की किस्मत, कौन मारेगा बाजी ?

लोकसभा चुनाव के छठे फेज में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 25 मई को वोटिंग होगी. इस फेज में 162 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण में मेनका गांधी, जगदंबिका पाल, कृपाशंकर सिंह और दिनेश लाल यादव जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. 

यूपी में छठे चरण का मतदान, दांव पर दिग्गजों की किस्मत, कौन मारेगा बाजी ?

लोकसभा चुनाव के छठे फेज में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 25 मई को वोटिंग होगी. इस फेज में 162 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण में मेनका गांधी, जगदंबिका पाल, कृपाशंकर सिंह और दिनेश लाल यादव जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. साल 2019 आम चुनाव में 9 सीटों पर बीजेपी, 4 सीटों पर बीएसपी और एक सीट पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली थी.

14 प्रत्याशी मैदान में

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण की वोटिंग 25 मई को होगी. इस फेज में उत्तर प्रदेश में 14 सीटों पर वोटिंग होगी. इस चरण में 162 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में बंद होगी. इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, फूलपुर, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही और आजमगढ़ में वोटिंग होगी. छठे फेज में बीजेपी की दिग्गज लीडर मेनका गांधी के अलावा जगदंबिका पाल और दिनेश लाल यादव निरहुआ, कृपाशंकर सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

छठे चरण के बड़े चेहरे
मेनका गांधी 
जगदंबिका पाल 
दिनेश लाल यादव निरहुआ
कृपाशंकर सिंह 

सुल्तानपुर लोकसभा सीट का सियासी समीकरण
मेनका गांधी
रामभुआल निषाद               
उदराज वर्मा

यूपी की इस सीट पर भी छठे चरण में वोटिंग होगी. इस सीट से बीजेपी ने पूर्व मंत्री और मौजूदा सांसद मेनका गांधी को मैदान में उतारा है. इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री रामभुआल निषाद पर दांव खेला है. जबकि बहुजन समाज पार्टी ने उदराज वर्मा को उम्मीदवार बनाया है. वहीं बीएसपी के उम्मीदवार स्थानीय उम्मीदवार हैं. जबकि बीजेपी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार बाहरी है.

डुमरियागंज सीट की जंग
जगदंबिका पाल        
कुशल तिवारी
नदीम मिर्जा

डुमरियागंज लोकसभा सीट पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुकाबला है. बीजेपी की तरफ से जगदंबिका पाल को फिर से चुनावी मैदान में उतारा गया है. जगदंबिका पाल पिछले 15 साल से इस सीट से सांसद हैं. जबकि समाजवादी पार्टी ने भीष्ण शंकर उर्फ कुशल तिवारी को उम्मीदवार बनाया है. कुशल तिवारी बाहुबली हरिशंकर तिवारी के बेटे और संतकबीर नगर से 2 बार सांसद रहे हैं. उधर, बीएसपी ने मुस्लिम उम्मीदवार पर दांव लगाया है और नदीम मिर्जा को मैदान में उतारा है.

लालगंज सीट की जंग

नीलम सोनकर               
दरोगा प्रसाद सरोज              
इंदु चौधरी

वहीं लालगंज लोकसभा सीट पर बीजेपी ने नीलम सोनकर को उम्मीदवार बनाया है. नीलम सोनकर बीजेपी के टिकट पर साल 2014 में सांसद चुनी गई थीं. जबकि समाजवादी पार्टी ने 2 बार के सांसद रहे दरोगा प्रसाद सरोज पर भरोसा जताया है. उधर, बहुजन समाज पार्टी ने मौजूदा सांसद संगीता आजाद का टिकट काट दिया है और उनकी जगह असिस्टेंट प्रोफेसर इंदु चौधरी को मैदान में उतारा है.

आजमगढ़ सीट की जंग

दिनेश लाल यादव      
धर्मेंद्र यादव            
मशहूद सबीहा अंसारी

आजमगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद दिनेश लाल यादव को उम्मीदवार बनाया है. दिनेश लाल साल 2022 उपचुनाव में सांसद चुने गए थे. इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने मुखिया अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उतारा है. धर्मेंद्र यादव सांसद रह चुके हैं. बीएसपी ने इस सीट पर एक बार फिर मुस्लिम कार्ड खेला है और मशहोद सबीहा अंसारी को उम्मीदवार बनाया है.

मछलीशहर सीट की जंग
बीपी सरोज                   
प्रिया सरोज                         
कृपाशंकर सरोज 

मछलीशहर लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद बीपी सरोज को उम्मीदवार बनाया है. बीपी सरोज के पास जीत की हैट्रिक बनाने का मौका है. सरोज पिछले 10 साल से सांसद हैं. साल 2019 आम चुनाव में सरोज को सिर्फ 181 वोटों से जीत मिली थी. समाजवादी पार्टी ने 3 बार सांसद रहे तूफानी सरोज की 26 साल की बेटी प्रिया सरोज पर भरोसा जताया है. बीएसपी ने पूर्व आईएएस कृपाशंकर सरोज को मैदान में उतारा है.
                         
इलाहाबाद सीट पर जंग

नीरज त्रिपाठी                
उज्ज्वल रमण सिंह
रमेश पटेल 

इलाहाबाद लोकसभा सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट दिया है. उनकी जगह पार्टी ने नीरज त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है. नीरज त्रिपाठी पूर्व राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे हैं. जबकि इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने इस सीट से उज्ज्वल रमण सिंह को उम्मीदवार बनाया है. उज्ज्वल रमण सिंह मशहूर समाजवादी लीडर रेवती रमण सिंह के बेटे हैं. उधर, बीएसपी ने रमेश पटेल पर दांव लगाया है.

 लोकसभा चुनाव अब अपने आखिरी चरण की ओर है. आज छठे चरण  के लिए प्रचार प्रसार खत्म हो गया.  25 मई को यूपी के कई दिग्गजों  की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी.