Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Uttar Pradesh weather: यूपी में मानसून का नया मिजाज, भारी बारिश के लिए रहें तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में मानसून की बारिश फिर से तेज होने वाली है। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी यूपी में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। जानिए मौसम का ताजा अपडेट 

Uttar Pradesh weather: यूपी में मानसून का नया मिजाज, भारी बारिश के लिए रहें तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश में मानसून के बदरा जमकर बरस रहे है। बीते दिन तीन दिनों तक हुई भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। जहां एक बार तटवर्ती पश्चिम बंगाल के ऊपर लो प्रेशर एरिया बनने से प्रदेश के जिलों में भारी और मध्यम बारिश हो सकती है। बता दें, तीनों दिनों की बारिश के बाद शनिवार-रविवार मौसम साफ रहा, जिससे उमस बढ़ गई हालांकि,सोमवार सुबह से कानपुर-लखनऊ समेत कई शहरों में बादलों का जमावड़ा लगा हुआ है। 

ये भी पढें-

पश्चिम उत्तर प्रदेश को लेकर अलर्ट

दरअसल, मौसम विभाग का कहना है कि लो प्रेशर एरिया विकसित होने से बारिश सिस्टम प्रभावित हो रहो रहा है। जिसका असर पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में देखने को मिल सकता है। सोमवार-मंगलवार को पूर्वी यूपी समेत वाराणसी-प्रयागराज मंडल में भारी बारिश हो सकती है। गौरतलब है, बीते कई दिनों से हो रही बारिश से यूपी के कई जिले बाढ़ की चपटे में है। नेपाल की पहाड़ियों पर हुई बारिश बाढ़ की मुख्य वजह है। सबसे ज्यादा प्रभावित बहराइच,गोंडा, श्रावस्ती और बाराबंकी है। राप्ती नदी का जलस्तर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है, यहां कुसुम बैराज से हर रोज पानी छोड़ा जा रहा है। नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं,वहीं सरयू नदी ने भी रौद्र रूप धारण किया हुआ है। 

बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित बाराबंकी

गौरतलब है, पहाड़ों पर हो रही बरसात और नेपाल से बैराजों से छोड़ा जा रहा पानी बाढ़ की मुख्य वजह है। यहां सबस ज्यादा प्रभावित बाराबंकी हैं,जहां सरयू नदी का तांडव देखने को मिल रहा है। अभी तक 78 गांव बाढ़ की चपेट में है। 2014 में ऐसा नजारा देखने को मिला था। बीती शनिवार रात नदी का उफान इस कदर था कि तटबंध से करीब ढेड़ किलोमीटर दूर तक पानी आ गया था। बेहलहली-केदारीपुर गांव की लगभग 500 बीघा जमीन नदी में समी गई। भारी कटान से ग्रामीण परेशान है। वहीं, प्रशासन परिस्थितियों पर नजर बनाएं हुए हैं,लोगों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में न जाने की अपील की जा रही है।