Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

UP Railway Station New Name: टिकट बुक करने से पहले चेक करें लिस्ट, यूपी सरकार ने बदलें 8 रेलवे स्टेशनों के नाम

UP railway station name change 2024: योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के 8 रेलवे स्टेशनों का नाम बदल दिया है, जिन्हें अब धार्मिक स्थलों, अध्यात्मिक गुरुओं, और महापुरुषों के नामों से जाना जाएगा। यहां पढ़ें बदले हुए स्टेशन के नये नाम। 

UP Railway Station New Name: टिकट बुक करने से पहले चेक करें लिस्ट, यूपी सरकार ने बदलें 8 रेलवे स्टेशनों के नाम

Uttar Pradesh station name update: एक बार फिर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिये। बीती रात रेलवे की ओर से ऑफिशियल नोटफिकेशन जारी किया गया। जारी नोटफिकेशन के अनुसार, अमेठी के फुरसतंगज, कासिमपुर हॉल्टर, मिसरौली, जायस बनी, अकबरगंज-वारिसगंज समेत निहालगढ़ का नाम बदला गया है। ये आदेश रेलवे विभाग की ओर से गृह मंत्रालय के द्वारा यूपी सरकार के प्रस्ताव को मूंजरी देने के बाद जारी किया गया। 

ये भी पढ़ें-

लखनऊ डिविजन के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के बाद उन्हें धार्मिक स्थलों, अध्यात्मिक गुरुओं और महापुरुषों के नाम से जाना जाएगा तो चलिए जानते हैं किन रेलवे को अब किसी नाम से पुकारा जायेगा। 

1) पारिसगंज हॉल्ट रेलवे स्टेश का नाम बदलकर शहीद भाले सुल्तान कर दिया गया है। बता दें, शहीद भाले सुल्तान ने आजादी की लड़ाई में अहम भूमिक निभाते हुए अंग्रेजों को सात बार करारी शिकस्त दी थी। 

2)  अमेठी के निहालगढ़ को महाराजा बिजली पासी स्टेशन कहा जाएगा। 

3) योगी सरकार ने बनी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर स्वानी परमहंस स्टेशन कर दिया। 

4) अमेठी स्थित फुरसतगंज रेलव स्टेशन को नया नाम तपेश्वर धाम रखा गया। 

5) दूसरी ओर रायबरेली स्थित अकबरगंज रेलवे स्टेशन का नाम अहोरवा भवानी धाम स्टेशन कर दिया गया। बता दे,रायबरेली से कुछ दूर स्थित अमेठी में अहोरवा भवानी का मंदिर स्थित है। मान्यता है,इस मंदिर की स्थापना पांडवों ने की थी। 

6) वहीं प्रसिद्ध जायस रेलव स्टेशन का नाम बदलकर गुरु गोरखनाथ स्टेशन कर दिया है। 

7) उत्तर प्रदेश के व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में से एक मिश्रौली रेलवे स्टेशन को कालिकन धाम स्टेशन कहा जाएगा। इसका नाम अमेठी स्थित मां कालिकन धाम शक्तिपीठ से प्रेरित होकर रखा गया है। स्थानीय मान्यताओं के अनुसार मंदिर में मौजूद कुंड में स्नान करने मात्र से आंखों से जुड़ी बीमारियां दूर हो जाती हैं। 

8) कासिमपुर हॉल्ट स्टेशन अब जायस सिटी के नाम से जाना जाएगा। जायस का ताल्लुक अमेठी है। जो एक कस्बा है,जहां पद्मावत का काव्य के रचयिता मलिक मोहम्मद जायसी रहते थे।