Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कौन है उदयभान करवरिया जिसकी रिहाई से हिल जाएगी प्रयागराज की सियासत

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व विधायक और प्रयागराज के एक प्रभावशाली नेता उदय भान करवरिया को समय से पहले रिहा करने का आदेश दिया है, जिन्हें 2019 में अपने दो भाइयों के साथ समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया था।

कौन है उदयभान करवरिया जिसकी रिहाई से हिल जाएगी प्रयागराज की सियासत

संगम नगरी प्रयागराज की सियासत में भूचाल आ सकता है। क्योंकि रिहाई होने वाली है उस बाहुबली की जिसपर तीन-तीन हत्याओं का आरोप है। आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला-

बीजेपी के टिकट पर दो बार विधायक बने....एक-47 से तीन-तीन कत्ल और नौ साल की सजा... और अब समय से पहले रिहाई.... हम बात कर रहे हैं पूर्व बीजेपी विधायक उदयभान करवरिया की.

ये भी पढ़ें - 

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व विधायक और प्रयागराज के एक प्रभावशाली नेता उदय भान करवरिया को समय से पहले रिहा करने का आदेश दिया है, जिन्हें 2019 में अपने दो भाइयों के साथ समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया था।

55 वर्षीय करवरिया को रिहा करने का निर्णय एक साल से भी कम समय बाद आया है, जब सरकार ने पूर्व कैबिनेट मंत्री अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी मधुमणि की शीघ्र रिहाई की अनुमति दी थी, जो कवयित्री मधुमिता शुक्ला की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहे थे। जिनसे अमरमणि के अंतरंग संबंध होने का आरोप था। त्रिपाठी और करवरिया दोनों प्रमुख हिंदू ब्राह्मण समुदाय से हैं।

19 जुलाई को यूपी जेल प्रशासन और सुधार सेवा विभाग ने एक आदेश जारी किया। जिसमें कहा गया कि करवरिया को जेल से रिहा किया जा सकता है अगर उनके खिलाफ कोई अन्य मामला लंबित नहीं है । जिला पुलिस प्रमुख और जिला मजिस्ट्रेट की संतुष्टि के लिए दो जमानतें जमा करने के बाद उनको रिहाई मिल सकेगी।

नैनी सेंट्रल जेल में बंद हैं
करवरिया प्रयागराज की नैनी सेंट्रल जेल में बंद हैं। वह 2002 और 2007 में प्रयागराज (तब इलाहाबाद) के बारा निर्वाचन क्षेत्र से दो बार भाजपा विधायक चुने गए। 2012 में उन्होंने इलाहाबाद उत्तर से चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए थे।

यूपी जेल प्रशासन और सुधार सेवा विभाग ने कहा कि करवरिया ने 30 जुलाई, 2023 तक आठ साल, नौ महीने और 11 दिन जेल में बिताए थे। उनकी समय से पहले रिहाई के लिए जिला पुलिस प्रमुख और जिला मजिस्ट्रेट की सिफारिश, जेल में उनका “अच्छा व्यवहार” था।

विभाग के संयुक्त सचिव कृष्ण कुमार सिंह द्वारा हस्ताक्षरित आदेश के अनुसार, दया याचिका समिति की सिफारिश को करवरिया की जेल की सजा माफ करने के कारणों के रूप में दर्शाया गया था।

नवंबर 2018 में, योगी आदित्यनाथ सरकार ने करवरिया और उनके दो भाइयों के खिलाफ हत्या का मामला वापस लेने के लिए एक आवेदन दायर किया। लेकिन एक विशेष अदालत ने एक महीने बाद ही अनुरोध खारिज कर दिया। इस फैसले को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने बरकरार रखा।

तिहरा हत्याकांड
नवंबर 2019 में, प्रयागराज की एक स्थानीय अदालत ने समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक जवाहर यादव, जिन्हें पंडित जी के नाम से भी जाना जाता है उनकी हत्या के लिए करवरिया, उनके भाइयों कपिल मुनि करवरिया और सूरज भान करवरिया और उनके चाचा राम चंद्र त्रिपाठी को दोषी ठहराया और उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई। 

हत्या 13 अगस्त, 1996 को इलाहाबाद के व्यस्त सिविल लाइंस बाजार में हुई थी । जब यादव लॉडर रोड स्थित अपने कार्यालय से कार में घर लौट रहे थे। जब कार शाम 7 बजे पैलेस सिनेमा को पार कर गई, तो उसे एक अन्य वाहन ने ओवरटेक किया। जो उसकी तरफ धीमी हो गई, जबकि एक अन्य वाहन, एक जीप, उसके आगे चली गई और धीमी हो गई, जिससे यादव की कार से टक्कर हो गई। आरोपियों ने यादव की कार पर अंधाधुंध गोलीबारी की।  जिसमें उनकी, उनके ड्राइवर और एक राहगीर की मौत हो गई। हमलावरों ने कथित तौर पर घटना में एके-47 राइफल और अन्य हथियारों का इस्तेमाल किया।

यादव 1993 में विधायक चुने गए थे। उनकी हत्या के बाद उनकी विधवा पत्नी विजमा यादव ने राजनीति में प्रवेश किया और आज प्रतापपुर निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सपा विधायक हैं। विजमा ने अपना पहला चुनाव 1996 में जीता था।

करवरिया परिवार का चुनावी राजनीति में शामिल होने का एक लंबा इतिहास है और वह खनन में भी शामिल हैं।

कपिल मुनि पर भी अवैध खनन का आरोप लग चुका है। उन्हें 2009 में फूलपुर से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर लोकसभा सांसद के रूप में चुना गया था। फूलपुर विधानसभा क्षेत्र, जो फूलपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है, उन दस सीटों में से एक है, जिन पर जल्द ही उपचुनाव होने वाले हैं। इसी तरह सूरजभान बसपा सरकार के दौरान एमएलसी थे। उदय भान की पत्नी नीलम करवरिया 2017 में मेजा से बीजेपी के टिकट पर विधायक चुनी गईं। हालांकि, 2022 में वह अपनी सीट हार गईं।

बसपा ने 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी में ब्राह्मणों के 'विकास में बाधा डालने' के आरोप में 2016 में सूरज भान और कपिल मुनि को निष्कासित कर दिया था।

2019 में करवरिया बंधुओं को हत्या, दंगा और अन्य आरोपों के लिए दोषी ठहराते हुए, अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश बद्री विशाल पांडे ने अभियोजन पक्ष के 18 गवाहों और बचाव पक्ष के 156 गवाहों पर विचार किया।

मई 2023 में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आपराधिक अपील के रूप में दायर करवरिया बंधुओं की जमानत याचिका खारिज कर दी। न्यायमूर्ति सलिल कुमार राय और न्यायमूर्ति अरुण कुमार सिंह देशवाल की खंडपीठ ने कहा कि "अपराध की गंभीरता" और "रिकॉर्ड पर मौजूद साक्ष्य" को देखते हुए उनका मामला जमानत के लिए उपयुक्त नहीं है।

अप्रैल 2022 में अदालत के आदेश के बाद उदय भान करवरिया चिकित्सा उपचार के लिए अल्पकालिक जमानत पर बाहर थे, जिसे समय-समय पर बढ़ाया गया था। उच्च न्यायालय ने उन्हें दी गई अल्पकालिक जमानत की अवधि बढ़ाने से इनकार कर दिया और उन्हें तुरंत जेल अधिकारियों को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया।