Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Bangladesh Violence : पीएम शेख हसीना की किस गलती की वजह से हिंसा की आग में धधक रहा बांग्लादेश? सेना भी दो फाड़ में बंटी

बांग्लादेश में बीते महीने शुरू हुई हिंसा अब विकराल रूप ले चुके है. केवल रविवार को बांग्लादेश में 100 ज्यादा लोगों की मौत का हो गई था. जिसके बाद अब खबर है आ रहा है कि पीएम शेख हसीना वतन छोड़ कर भाग चुकी है.

Bangladesh Violence : पीएम शेख हसीना की किस गलती की वजह से हिंसा की आग में धधक रहा बांग्लादेश? सेना भी दो फाड़ में बंटी

Bangladesh Protest Update: बांग्लादेश में बीते महीने शुरू हुई हिंसा अब विकराल रूप ले चुके है. केवल रविवार को बांग्लादेश में 100 ज्यादा लोगों की मौत का हो गई था. जिसके बाद अब खबर है आ रहा है कि पीएम शेख हसीना वतन छोड़ कर भाग चुकी है.



भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में लगातार हिंसा को दौर जारी है. 4 अगस्त रविवार को 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें 1 दर्जन से ज्यादा पुलिस कर्मी और कई पत्रकार भी शामिल हैं. सरकार ने राजधानी ढाका के साथ देश के कई हिस्सों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी हैं और अनिश्चित काल के कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. देश में भड़की हिंसा को लेकर सयुंक्त राष्ट्र संघ से लेकर पड़ोसी देशों ने चिंता जाहिर की है. 

 इस वजह से भड़की हिंसा ?

बांग्लादेश में हिंसा भड़कने की मुख्य वजह वहां मिलने वाला आरक्षण है. बाग्लादेश में सरकार नौकरी में 56 फीसदी आरक्षण का प्रवधान है. जिसमें 30 फीसदी आरक्षण 1971 में आजादी की लड़ाई में शामिल हुए स्वतंत्रता सेनानी के बच्चों को मिलता, 10% आरक्षण सामाजिक-आर्थिक तौर पर पिछड़े जिलों के लिए है, 10 फ़ीसदी महिलाओं के लिए, 5 फ़ीसदी आरक्षण जातिगत अल्पसंख्यक समूहों के लिए और एक फीसदी दिव्यांगों को दिया जाता है. 

वहां के युवा जो 30 फीसदी आरक्षण जो 1971 के स्वतंत्रता सेनानी के बच्चों को दिया जाता है, उसके खिलाफ है. युवाओं का कहना कि इस आरक्षण के वजह योग्य लोगों को नौकरी नहीं मिल रही है. बल्कि आरक्षण के दम पर आयोग्य आदमी नौकरी पा रहा है. युवाओं के प्रदर्शन को देखते हुए शेख हसीना की सरकार ने ज्यादा दर कोटा वापस ले लिया है. लेकिन अब प्रदर्शन शेख हसीना के इस्ताफे को लेकर शुरू हो गया है.  

शेख हसीना के इस्तीफे को लेकर युवाओं का अंदोलन

बांग्लादेश में पीएम शेख हसीना के इस्तीफ की मांग को लेकर नागरिकों ने विनय अवज्ञा आंदोलन की घोषणा की है. जिसमें लोगों से अपील की जा रही है कि वह टैक्स और सरकारी बिलों का भुगतान ना करें. इसके के साथ फैक्ट्री और सरकार दफ्तर बंद करने की अपील की गई है. शेख हसीना के खिलाप युवाओं ने पांच अगस्त को लॉन्ग मार्च का भी ऐलान किया है, लेकिन सरकार ने पहले राजधानी में 6 अगस्त तक पूर्ण कर्फ्यू लगाकर छुट्टी का ऐलान कर दिया.