Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

हमास चीफ हानिया की मौत पर बड़ा दावा, ईरान के राष्ट्रपति निवास पर हुई हत्या ! हत्या में बॉडीगार्ड भी था शामिल?

ईरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या को लेकर एक बड़ा दावा किया गया है. जो ईरान के बयान से बिलकुल अलग है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हमास चीफ की हत्या ईरान के राषट्रपति के निवास में गई थी. 

हमास चीफ हानिया की मौत पर बड़ा दावा, ईरान के राष्ट्रपति निवास पर हुई हत्या ! हत्या में बॉडीगार्ड भी था शामिल?
फाइल फोटो

ईरान में 30 जुलाई का दिन यादगार दिन बन चुका है. शायद ही कोई इसे भूल सकता है. इस दिन ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियन का शपथ समारोह था. जिसमें कई देशों के प्रतिनिधिमंडल ने शिरकत की थी. इसमें में से एक नाम हमास चीफ इस्माइल हानिया का भी था. शपथ समारोह के बाद अगली सुबह एक ऐसी खबर ईरान से सामने आई. जिसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. ईरान के अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह 1:45 बजे फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या कर दी गई. वे शपथ ग्रहण में भाग लेने के लिए तेहरान में थे. ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (IGRC) के बयान के अनुसार, हानिया के निवास पर मिसाइल से हमला किया गया. इसमें हानिया और उनके एक बॉडीगार्ड की मौत हुई. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में अब इस दावे पर सवाल खड़े किए हैं. एक नई और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि हानिया की हत्या में उनके बॉडीगार्ड का हाथ हो सकता है.

सादाबाद कॉम्प्लेक्स में रूका था हमास

मध्य पूर्व की खबरों में नजर रखने वाली वेबसाइड अमवाज ने अपनी खबर में दावा किया कि हानिया और राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले दूसरे हाई प्रोफाइल मेहमानों एक साथ सादाबाद कॉम्प्लेक्स में रह रहे थे.यही पर ईरान के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास भी है. ऐसे में किलेबंदी जैसी व्यवस्था वाले परिसर के अंदर हमला विशेष रूप से दुस्साहसिक होगा. ईरानी अधिकारियों के लिए इसे स्वीकार करने पर बेहद ही शर्मनाक स्थिति होगी, क्योंकि इसी इलाके में दूसरे गणमान्य अतिथि रह रहे थे.

 

हत्या में बॉडीगार्ड के शामिल होने की आशंका

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान में हानिया का हत्या के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई. जिसमें ईरान के सरकार से लेकर न्यायपालिका और विधायिका के प्रमुख उपस्थित रहे. ये बैठक ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के निवास में हुई. अमवाज मीडिया ने आपातकालीन सत्र में भाग लेने वाले एक वरिष्ठ स्रोत के हवाले से दावा किया कि ईरान के उच्चाधिकारियों को शक है कि हानिया की हत्या में उनकी सुरक्षा में तैनात फिलिस्तीनी अंगरक्षकों का हाथ हो सकता है. स्रोत के अनुसार, तेहरान का प्रारंभिक आकलन है कि हानिया की सुरक्षा टीम से एक गुप्त सूचना के बाद हमास नेता को निशाना बनाने के लिए एक छोटे क्वाडकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था.