Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

World News: 'नर्क बन चुका है लेबनान हर तरफ तबाही का मंजर', वापस लौटे ब्रिटिश नागरिकों ने बताई Inside Story

लेबनान में युद्ध की भयावहता! ब्रिटिश नागरिक बता रहे हैं लेबनान की सच्चाई। जिंदगी-मौत की जंग, धमाके, और बेघर हुए लाखों लोग। जानें लेबनान की इनसाइड स्टोरी।

World News: 'नर्क बन चुका है लेबनान हर तरफ तबाही का मंजर', वापस लौटे ब्रिटिश नागरिकों ने बताई Inside Story

लेबनान में इजरायली हमला जारी है। इसी बीच कई ब्रिटिश नागरिक वहां से वापस लौटे हैं। उन लोगों ने जिंदगी-मौत की जंग करीब से देखी है। यहां उन्होंने लेननान की तुलना से नर्क से की है। यहां पर कुछ भी आसान नहीं है। ऐसे में इजरायल और हिजबुल्लाह जंग के बीच हम आपके लिए लेबनान की इनसाइड स्टोरी लेकर आए हैं। जिसे खुद वहां रहने वाले ब्रिटिशन नागरिकों ने बताया है। गौरतलब है, मीडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव को देखते हुए ब्रिटिश सरकार ने अपने नागरिकों को जल्द से जल्द लेबनान छोड़नेक को कहा था।

ये भी पढ़ें-

मस्जिद से लेकर रोड लोगों से पटी

ब्रिटिश नागिरक क्रिस्टोफर फारवाज ने आखों-देखी हाल बताते हुए कहा कि जब हमने लेबनान स्थित अपना घर छोड़ा तब सही लग रहा था लेकिन बेरूत पहुंचते ही आंखों पर यकीन नहीं हुआ। एयरपोर्ट की ओर जाने वाले रास्ते के दोनों ओर लोग थे। वह यहां पर आराम कर रहे थे। यहां तक एयरपोर्ट का नजारा भी कुछ ऐसा ही थी। मुझे कुछ समझ नहीं आया कि हुआ क्या है। इमारतें खंडहर में तब्दील हो चुकी थी, ये देखने में भले सामान्य लगेगे लेकिन ये बिल्कुल नर्क जैसा था। लोगों के पास खाने-पीने के लिए भी कुछ नहीं है। 

'धमाकों से आवाज से सहमे लोग'

दूसरी ओर लेबनान से बच्चों के साथ वापस लौटी नताली केसेरवानी ने बताया कि यहां पर कोई सेफ नहीं है। किसी भी जगह पर किसी भी वक्त हमला हो सकता है। बच्चे धमाकों की आवाज से सहमे हैं। रात-रातभर जगना पड़ता था। लेबनान में हर जगह केवल तलाबी है। बहुत से लोग अन्य जगहों से भागरकर राजधानी आ गए है। यहां पर केवल लोगों की भीड़ दिखती है। 

लेबनान-हिजबुल्लाह पर टूटा कहर

बता दें, गाजा के बाद इजरायल का कहर हिजबुल्लाह पर टूट रहा है। बीत दिनों इजायरली सेना ने हमले में हिजबुल्लाह चीफ को मार गिराया। अभी तक हजारों लेबनानी नागरिकों की मौत हो चुकी है। वहीं लगभग 10 लाख लोग घर से बेघर हो चुके हैं। इजरायल ने हिजबुल्लाह को जड़ से खत्म करने की कसम खाई है। जबकि अमेरिका-भारत और ब्रिटिश समेत कई देशों ने शांति-विराम की बात कही है हालांकि इजरायल इसे सुनने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं है।