Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

शेख हसीना के आउट होते ही खालिदा की एंट्री, कौन हैं खालिदा जिया जो बन सकती हैं बांग्लादेश की अगली प्रधानमंत्री ?

Bangladesh Protest Update: बांग्लादेश में राजनीति उथल-पुथल के बीच खालिदा जिया को जेल से रिहा करने के आदेश दिए गए है. जिसके बाद से उम्मीद लगाई जा रही है कि खलिदा जिया देश की अगली पीएम बन सकती हैं. आइए जानें कौन हैं खालिदा जिया ?

शेख हसीना के आउट होते ही खालिदा की एंट्री, कौन हैं खालिदा जिया  जो बन सकती हैं बांग्लादेश की अगली प्रधानमंत्री ?

बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के बीच पीएम शेख हसीना के इस्तीफा के बाद देश छोड़कर जाने के बाद विपक्ष नेता खालिद जिया को जेल से रिहा करने के आदेश दिए गए है. फिलहाल शेख हसीना भारत में हैं. सूत्रों को हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक हसीना लंदन में शरण में ले सकती हैं. वहीं उम्मीद लगा जा रही है कि खालिदा जिया जल्द ही बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन कर सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विपक्ष दल की बैठक में खालिदा जिया को जेल से रिहा करने का फैसला लिया गया है. इसको लेकर एक प्रेस रिलीज भी जारी की गई है. जिसमें बताया गया कि राष्ट्रपति शहाबुद्दीन ने बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) की अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया को तुरंत जेल से रिहा करने का निर्णय बैठक में सभी सहमति के साथ लिया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, बैठक में आर्मी चीफ जनरल वकार-उज़-ज़मान, नौसेना और वायुसेना चीफ के साथ-साथ BNP, जमात-ए-इस्लामी पार्टी सहित कई विपक्षी दलों के शीर्ष नेता शामिल हुए थे. प्रेस रिलीज में बताया गया,“मीटिंग में छात्र विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को रिहा करने का भी निर्णय लिया गया है.”

हसीना की कट्टर विरोधी हैं खालिदा

बेगम खालिदा जिया बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) की राष्ट्रीय अध्यक्ष है. इनको शेख हसीना का कट्टर विरोधी माना जाता है. इनके कार्यकाल में बांग्लादेश और भारत के रिश्ते इतने मजबूत नहीं थे. साल 2018 में इनको भ्रष्टाचार के एक मामले में कोर्ट द्वारा 17 साल की सजा सुनाई गई है. जिसके बाद से ये जेल में बंद है. अभी ये अस्वस्थ्य होने के कारण अस्पताल में भर्ती हैं.

देश की कमान हमने अपने हाथ में ले ली है- आर्मी चीफ

बांग्लादेश में हंगामे के बीच आर्मी चीफ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई. जिसमें उन्होंने ने कहा, ‘हमने सभी के साथ चर्चा की. प्रधानमंत्री ने इस्तीफ़ा दे दिया है... देश में शांति और व्यवस्था बनाए रखें. मुझ पर भरोसा करें. हम सब मिलकर काम करेंगे. हिंसा से कुछ हासिल नहीं होने वाला. हम मिलकर सभी मुद्दों को सुलझा सकते हैं... मैंने सेना और पुलिस को आदेश दिया है कि वो गोली न चलाएं. हम आज रात तक समाधान निकालने की कोशिश करेंगे. मैं अब ज़िम्मेदारी ले रहा हूं. हम राष्ट्रपति के पास जाएंगे और देश का नेतृत्व करने के लिए एक अंतरिम सरकार बनाने के लिए कहेंगे’