Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

GATE 2025: IIT रुड़की करेगा परीक्षा का आयोजन, इस महीने का इन तारीखों को होगी परीक्षा

GATE 2025 कुल 30 टेस्ट पेपरों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के रूप में आयोजित किया जाएगा।

GATE 2025: IIT रुड़की करेगा परीक्षा का आयोजन, इस महीने का इन तारीखों को होगी परीक्षा

GATE 2025: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2025 की परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। GATE 2025 का आयोजन 1, 2, 15 और 16 फरवरी, 2025 को किया जाएगा।

GATE 2025 कुल 30 टेस्ट पेपर के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा पूर्वाह्न और दोपहर दोनों सत्रों में आयोजित की जाएगी। IIT रुड़की के एक बयान में कहा गया है कि आवेदन पोर्टल अगस्त 2024 के अंतिम सप्ताह में खुलने की उम्मीद है।

GATE 2025 के टेस्ट पेपर केवल अंग्रेजी में होंगे। उम्मीदवारों के पास स्वीकृत दो-पेपर संयोजनों में से एक या दो टेस्ट पेपर देने का विकल्प होगा। उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त GATE स्कोर परिणाम की घोषणा की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए वैध रहेगा।

आईआईटी रुड़की GATE 2025 का आयोजन करने वाला संस्थान है। GATE का आयोजन IISc और सात IITs द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है, जिसमें IIT बॉम्बे, IIT दिल्ली, IIT गुवाहाटी , IIT कानपुर, IIT खड़गपुर, IIT मद्रास और IIT रुड़की शामिल हैं, जो राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB) - GATE, उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय (MoE), भारत सरकार की ओर से आयोजित किया जाता है।

गेट उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान, वाणिज्य, कला, मानविकी में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों और प्रत्यक्ष डॉक्टरेट कार्यक्रमों में संभावित वित्तीय सहायता के साथ प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे; तथा शिक्षा मंत्रालय (एमओई) और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान, वाणिज्य, कला, मानविकी की प्रासंगिक शाखाओं में डॉक्टरेट कार्यक्रमों में भी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कुछ कॉलेज और संस्थान बिना शिक्षा मंत्रालय की छात्रवृत्ति के स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी GATE स्कोर पर विचार करते हैं। कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) भी भर्ती के लिए GATE स्कोर का उपयोग कर रहे हैं।